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UP Jansunwai Portal Complaint:- उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के नागरिकों द्वारा कि जाने वाली शिकायतों के निवारण हेतु प्रणाली के रूप में यूपी जनसुनवाई पोर्टल विकसित किया गया है. जिससे नागरिक ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन से किसी भी प्रकार की समस्या की शिकायत डायरेक्ट यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर जाकर के कर सकते है इस पोराल पर शिकायत करने से नागरिकों को जल्द से जल्द शिकायत का निवारण किया जाता है. आपको इस आर्टिकल में यूपी जनसुनवाई पोर्टल 2023 शिकायत कैसे करें व शिकायत की स्थिति जांचे, जनसुनवाई संदर्भ संख्या और जनसुनवाई पोर्टल ऐप डाउनलोड से जुडी जानकारी को दिया गया है.

यूपी जनसुनवाई पोर्टल 2023 | UP Jansunwai Portal
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के उदेश्य से विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन पोर्टल लांच कर रही है जिसमे आपजन की शिकायतों का जल्द से जल्द निवारण करने के उद्देश्य से जनसुनवाइ पोर्टल के नाम से एक समन्वित शिकायत निवारण प्रणाली को विकसित किया गया है. इस पोर्टल पर प्रदेश का कोई भी नागरिक अपनी समस्या की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकता है.
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जन जनसुनवाई पोर्टल 25 जनवरी 2016 से जनपद स्तर पर प्रारम्भ की गयी थी इसके बाद इसे अन्य स्तरों पर 20 फ़रवरी 2016 से लागू की गयी थी. जिससे कोई भी नागरिक ऑनलाइन अपनी समस्या की शिकायत कर सकते है. जनसुनवाई पर शिकायत दर्ज करने वाले शिकायकर्ता को 14 अंको की जनसुनवाई संदर्भ संख्या प्रदान की जाती है जिससे जनसुनवाई पोर्टल शिकायत की स्थिति जाँच सकते है.
यूपी जनसुनवाई समाधान क्या है ? | UP Jansunwai Portal 2023
जनसुनवाई समाधान उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लांच किया गया एक ऑनलाइन शिकायत प्रणाली पोर्टल है. इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश का कोई भी नागरिक सरकार से समन्धित अपनी किसी भी प्रकार की शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है. यानि नागरिक अपनी समस्या का समाधान प्राप्त करने के लिए UP Jansunwai Portal के माध्यम से मुख्यमंत्री तक पहुंच बना सकते है.
क्योकि इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त सभी शिकायतों का निवारण सबसे जल्दी किया जाता है. UP Jansunwai Portal को शुरु करने से डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलेगा. और लोगो की आवाज सरकार तक पहुँचाने में मदद मिलेगी. इसी लिए राज्य का कोई भी नागरिक सरकारी कर्मचारी या अन्य किसी व्यक्ति से अगर परेशान है तो वो सीधे UP Jansunwai Portal के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करवा कर समस्या का निवारण करवा सकते है.
उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल के बारे में जानकारी
पोर्टल का नाम | जनसुनवाई पोर्टल उत्तर प्रदेश |
योजना | उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत दर्ज कैसे करें |
पोर्टल की शुरुआत | 25 जनवरी 2016 जनपद स्तर पर, अन्य स्तरों पर 20 फ़रवरी 2016 |
संबधित विभाग | उत्तर प्रदेश लोक शिकायत विभाग |
पोर्टल का उद्देश्य | शिकायतों का समय से निस्तारण |
लाभ | समस्याओं का निस्तारण |
शिकायत दर्ज करने की प्रिकिर्या | ऑनलाइन पोर्टल से और एप्प के द्वारा |
अधिकारी वेबसाइट | http://jansunwai.up.nic.in/ |
Update | 2023 |
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यूपी जनसुनवाई पोर्टल का उदेश्य
सरकार द्वारा जनसुनवाई पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उदेश्य आमजन को होने वाले शिकायतों का समय से निवारण करना है. इसी लिए प्रदेश के किसी भी नागरिक को अगर कोई तरह की सरकारी या गैर सरकारी समस्या के करण से परेशानी उठानी पड़ रही है. तो ऐसे में नागरिक यूपी जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से अपनी समस्या की आवाज सरकार तक पहुँचाने के लिए शिकायत दर्ज करवा सकते है.
यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने वाले नागरिको को 14 अंको की जनसुनवाई संदर्भ संख्या प्राप्त होती है जिसे सुरक्षित रखना पड़ता है. क्योंकि इस जनसुनवाई संदर्भ संख्या से नागरिक जनसुनवाई पोर्टल शिकायत की स्थिति जाँच कर सकते है. पोर्टल पर शिकायतों के अलग अलग प्रकार शामिल है जिनके बारे में आपको निचे बताया गया है.
जनसुनवाई पोर्टल एप्प -समाधान एंड्रॉइड एप्लिकेशन
- मोबाइल गवर्नेंस के दृष्टिगत जनसुनवाई एंड्राइड मोबाइल ऐप का निर्माण किया गया है.
- इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर नागरिक आसानी से किसी भी समय अपनी शिकायत को दर्ज एवं ट्रैक कर सकते हैं.
- विभागीय अधिकारी भी उनको प्रेषित शिकायतों को आसानी से देख सकते है एवं उनके निस्तारण हेतु कार्यवाही कर सकते हैं.
UP Jansunwai Portal पर शिकायतों के प्रकार
उत्तर प्रदेश के नागरिक जनसुनवाई पोर्टल पर तीन प्रकार की शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है जिसमे से आपको आपको तीनो शिकायतों की जानकारी निचे दी गई है जो इस प्रकार से है –
- जन शिकायत से जुड़ी शिकायतें
- जनता की मांगों से संबंधित शिकायतें
- सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए।
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इस प्रकार की शिकायत पोर्टल पर नही ली जाएगी
ऐसे विषय/बिंदुओं की सूची जिनको जनशिकायत नहीं माना जाएगा- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जनसुनवाई पोर्टल पर आमजन की समस्याओं से जुडी शिकायतों का ही निवारण किया जाता है. जिसमे से कुछ ऐसी समस्याएं भी है जिन्हें पोर्टल पर स्वीकृति नही मिलती है वो इस प्रकार से है –
- सूचना के अधिकार से सम्बंधित मामले.
- मा० न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण.
- शिकायत से समन्धित सुझाव.
- आर्थिक सहायता या नौकरी दिए जाने की मांग.
- सरकारी सेवकों के सेवा सम्बन्धी प्रकरण (स्थानांतरण सहित) जब तक कि उन्होंने विभाग में उपलब्ध विकल्पों का उपयोग न कर लिया हो.
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यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत करने की प्रिकिर्या | UP Jansunwai Portal Online Complaint
UP Jansunwai Portal Online Complaint:- अगर आपको किसी भी प्रकार की सरकार से समस्या है और आप अपनी शिकायत को ऑनलाइन जनसुनवाई पोर्टल पर करना चाहते है तो ऐसे में जनसुनवाई पोर्टल पर शिकायत कैसे करें ? के लिए आसान स्टेप दिए गए है. इन्हें आप फॉलो करके आसानी से ऑनलाइन अपनी शिकायत जनसुनवाई पोर्टल पर कर सकते है जो इस प्रकार से है –
- सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट यानि इस लिंक https://jansunwai.up.nic.in/ पर जाना है. इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा.

- वेबसाइट के होम पेज में आपको ” शिकायत ऑनलाइन दर्ज करें ” के लिंक पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा. जिसमे आपको शिकायत करने से पहले दिशानिर्देश दिए गए है.
- इन्हें अच्छे से पढ़े. अगर आपकी शिकायत इन घटकों से अलग है तो आपको निचे “मैं सहमत हूँ कि मेरी जनशिकायत उपरोक्त वर्णित श्रेणियों में नहीं आती है| ” के आगे टिक करना है.
- और निचे ” सबमिट करें ” के बटन पर क्लिक करें. अब आपके सामने आगे का न्यू पेज खुलेगा. जो आपकी स्क्रीन पर इस तरह से दिखाई देगा.

- यहाँ पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके निचे दिया गया केप्चा कॉड भरना है और निचे ओटिपी भेजे के बटन पर क्लिक करना है अब आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटिपी यहाँ पर डाले.
- अब आपकी स्क्रीन पर जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत फॉर्म खुलेगा. जिसमे आपको मांगी गई सभी प्रकार की जानकारी को दर्ज करना है. और फॉर्म को सबमिट कर देना है.
- अब आपकी स्क्रीन पर नया विंडो खुलेगा. जिसमे आपको 14 अंको की जनसुनवाई संदर्भ संख्या दिखाई देगी. इसका आपको स्क्रीन शॉट लेकर के सुरक्षित रखना है. ताकि आप भविष्य में शिकायत की स्थिति जाँच सके.
- इस प्रकार से यूपी जनसुनवाई पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने की प्रिकिर्या पूरी हो जाएगी.
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जनसुनवाई पोर्टल शिकायत की स्थिति कैसे जांचे | UP Jansunwai Portal Check Status
अगर अपने जनसुनवाई पोर्टल Up पर अपनी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा दी है और आप अपनी शिकायत की स्थिति जाँचना चाहते है तो आपको निचे जनसुनवाई पोर्टल शिकायत की स्थिति कैसे जांचे के लिए आसान स्टेप दिए गए है आप इन स्टेप को फॉलो करके जनसुनवाई पोर्टल शिकायत की स्थिति देख सकते है जो इस प्रकार से है –
- जनसुनवाई पोर्टल शिकायत की स्थिति देखने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट यानि इस लिंक https://jansunwai.up.nic.in/ पर जाना है.
- इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा. वेबसाइट के होम पेज में ” शिकायत की स्थिति ” के लिंक पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने आगे का न्यू पेज खुलेगा.

- आगे के पेज में शिकायत की स्थिति जांचने के लिए आपको मांगी गई जानकारी को दर्ज करना है. जिसमे आपको सबसे पहले शिकायत संख्या, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और निचे कैप्चा कोड दर्ज करना है.
- इसके बाद आपको निचे ” सबमिट करें ” के लिंक पर क्लिक करें, इसके बाद आपके सामने जनसुनवाई पोर्टल शिकायत की स्थिति आ जाएगी. जिसे आप यहाँ पर चेक कर सकते है.
जनसुनवाई पोर्टल ऐप डाउनलोड कैसे करें | UP Jansunwai Portal App Download Kaise Kare
- जनसुनवाई पोर्टल एप्प डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट यानि https://jansunwai.up.nic.in/ पर जाना है.
- इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा. वेबसाइट के होम पेज में ” डाउनलोड ” के लिंक पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने चार विकल्प दिखाई देगा.
- नागरिकों के लिए एंड्रॉइड एप्लिकेशन
- अधिकारियों के लिए एंड्रॉइड एप्लिकेशन
- डाउनलोड संदेस एंड्रॉइड एप्लिकेशन
- डाउनलोड आईoओoएस एप्लिकेशन
- आपको इनमे से ” नागरिको के लिए एप्प ” पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने आगे का नया पेज ओपन हो जाएगा. जो आपकी स्क्रीन पर इस तरह से दिखाई देगा.

- इस पेज में आपके सामने जनसुनवाई पोर्टल ऐप खुल जाएगा. जिसे आप जनसुनवाई पोर्टल एप्प डाउनलोड करने के लिए लिंक ” Install ” के लिंक पर क्लिक करना है.
- इसके बाद आपके मोबाइल में जनसुनवाई एप्प डाउनलोड हो जाएगा. इसके बाद आप यहाँ से जनसुनवाई पोर्टल ऐप का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते है.
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मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल नंबर
उत्तर प्रदेश के नागरिक जनसुनवाई पोर्टल से समन्धित जानकारी या ईमेल [email protected] एवं [email protected] पर समस्या का विवरण भेजें. ईमेल में विभाग /कार्यालय का नाम, नोडल अधिकारी का संपर्क सूत्र अवश्य अंकित करें. मुख्यमंत्री कार्यालय के भूतल पर स्थित लोक शिकायत अनुभाग-5 में जनसुनवाई IGRS-सेल से संपर्क करें.
अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन (FAQ)
प्रशन – जनसुनवाई पोर्टल कब शुरू किया गया था ?
उत्तर – यह प्रणाली 25 जनवरी 2016 से जनपद स्तर पर प्रारम्भ की गयी थी, अन्य स्तरों पर यह प्रणाली 20 फ़रवरी 2016 से लागू की गयी थी.
प्रशन – यदि यूजर आई.डी. ना हो तो कैसे प्राप्त करें ?
उत्तर – प्रमुख सचिव,जिलाधिकारी/SSP आदि के Login-Id, IGRS cell द्वारा उपलब्ध कराये गए है शेष अधिकारियों के Login-Id/Password अपने जनपद के जिला सूचना विज्ञान अधिकारी से प्राप्त कर सकते है. अपने कार्यालय के प्रमुख सचिव एवं जनसुनवाई हेतु कार्यालय के नोडल अधिकारी का विवरण देकर [email protected] पर ईमेल करें.
प्रशन – यदि पासवर्ड भूल गए हैं, या पासवर्ड गलत बता रहा है,तो क्या करें?
उत्तर – प्रणाली के लॉग इन पेज पर नीचे की तरफ पासवर्ड रिसेट करने का आप्शन दिया गया है, जिस पर क्लिक करके पासवर्ड को रिस्टोर किया जा सकता है|
प्रशन – सन्दर्भ संख्या क्या है ?
उत्तर – जनसुनवाई प्रणाली में सन्दर्भ के पंजीकृत होने पर प्रणाली द्वारा उस सन्दर्भ हेतु चौदह अंको की एक विशिष्ट संख्या आवंटित की जाती है, जो सन्दर्भ संख्या कहलाती है. यह सन्दर्भ संख्या महत्वपूर्ण होती है, इसका प्रयोग करके किसी भी समय उस सन्दर्भ की निस्तारण स्थिति को प्रणाली में ज्ञात किया जा सकता है.
प्रशन – ऑनलाइन सन्दर्भ कौन से सन्दर्भ होते हैं?
उत्तर – प्रदेश में पहली बार आम-जन को अपनी शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा इस प्रणाली के माध्यम से दी गयी है| जनता द्वारा इस सुविधा का प्रयोग करके दर्ज किये गये संदर्भो/ शिकायतों को ऑनलाइन सन्दर्भ कहते हैं।
प्रशन – क्या इस प्रणाली पर हमको रोज लॉग-इन करना जरूरी है?
उत्तर – जैसे कार्यालय में प्रतिदिन डाक मार्क की जाती है, उसी भांति इस प्रणाली के माध्यम से प्राप्त हो रही डाक (सन्दर्भ ) पर कार्यवाही हेतु इस प्रणाली पर प्रतिदिन लॉग-इन किया जाना अपेक्षित है.
प्रशन – यदि किसी समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा हो, तो कहाँ संपर्क करें?
उत्तर – ईमेल [email protected] एवं [email protected] पर समस्या का विवरण भेजें| ईमेल में विभाग /कार्यालय का नाम, नोडल अधिकारी का संपर्क सूत्र अवश्य अंकित करें. मुख्यमंत्री कार्यालय के भूतल पर स्थित लोक शिकायत अनुभाग-5 में जनसुनवाई IGRS-सेल से संपर्क करें.
प्रशन – कोई सन्दर्भ यदि नहीं मिल रहा है, तो उसे कैसे खोजें?
उत्तर – बाईं ओर स्थित वर्किंग बोर्ड में ‘सन्दर्भ खोंजे ’ आप्शन पर क्लिक करें. तत्पश्चात खुले पेज के बॉक्स में 14 अंक वाली सन्दर्भ संख्या को डालकर आप सन्दर्भ खोज सकते है. तदोपरांत प्रकट हुए सन्दर्भ के अग्रसारण प्रवाह को देखकर उस सन्दर्भ को संबंधित मेनू आप्शन में भी खोजा जा सकता है ताकि उसपर अग्रेतर कार्यवाही की जा सके.
प्रशन – किस सन्दर्भ की आख्या भरते ही वह निस्तारित समझा जायेगा?
उत्तर – अंतरित श्रेणी के सन्दर्भ में किसी भी स्तर से आख्या/रिपोर्ट को अंकित करने पर वह सन्दर्भ समस्त स्तरों से निस्तारित हो जाएगा|
प्रशन – क्या समस्त प्राप्त संदर्भो का प्रिंट निकलना हैं ?
उत्तर – नहीं, समस्त सन्दभों का प्रिंट निकालना आवश्यक नहीं है. मात्र कार्यालय स्तर पर कार्यवाही किये जाने वाले सन्दभों को ही प्रिंट करके उन पर आदेश प्राप्त कर कार्यवाही की जानी है.
दोस्तों आपको इस आर्टिकल में यूपी जनसुनवाई पोर्टल, UP Jansunwai Portal Status Check, जनसुनवाई पोर्टल ऐप, UP Jansunwai Portal Complaint Kaise Kare, जनसुनवाई पोर्टल शिकायत की स्थिति, Jansunwai Portal Up, जनसुनवाई संदर्भ संख्या, Up Jansunwai Portal Check Status, मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल, Jansunwai Portal Par Shikayat, शिकायत स्थिति, जनसुनवाई कलेक्टर, jansunwai.up.nic.in login, जन सूचना पोर्टल उत्तर प्रदेश List, Jansunwai Portal से जुडी जानकारी को दिया गया है अगर आपको इस लेख में दी गई जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.