जमीन रजिस्ट्री कैसे कराएं 2024 Jamin Ki Registry Kaise Hoti Hai | जमीन कि रजिस्ट्री के नियम

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Jamin Ki Registry Kaise Hoti Hai:- जब हम कोई जमीन या प्लाट खरीदते है तो जमीन को अपने नाम पर करने के लिए रजिस्ट्री करवानी होती है जिसके बाद हम जमीन के मालिक होने का दावा कर सकते है और जमीन के हकदार बन जाते है, और इसके बाद आप अपनी जमीन कि रजिस्ट्री ऑनलाइन चेक कर सकते है लेकिन जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए हमें कुछ शुल्क देना पड़ता है. आपको इस आर्टिकल में जमीन कि रजिस्ट्री कैसे करवाएं, जमीन कि रजिस्ट्री कैसे होती है, जमीन कि रजिस्ट्री के नियम, जमीन कि रजिस्ट्री के लिए डॉक्यूमेंट और अन्य जमीन रजिस्ट्री कि जानकारी को स्टेप बाय स्टेप बताया गया है.

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जमीन कि रजिस्ट्री

Table of Contents

जमीन कि रजिस्ट्री कैसे कराएं | Jamin Ki Registry Kaise Kareye

Jamin Ki Registry Kaise Kareye:- एक व्यक्ति के जीवन में सबसे मूल्यवान हिस्सा जमीन होती है. जिससे आज देश का किसान अपने पुरे जीवन में निवेश करता है और जमीन पर फसल बोकर के अपना जीवन यापन करता है. इसके अलावा जमीन को खरीदने या बेचने के अलग अलग पहलू होते है जिसमे कोई व्यक्ति जमीन को खेती करने के लिए, नया घर बनवाने के लिए या बिजनस शुरू करने के लिए लेता है.

लेकिन दोस्तों जमीन को खरीदने के बाद उस जमीन पर अपना मालिकाना हक का दावा करने के लिए जमीन कि रजिस्ट्री करायी जाती है. साथ में आप एक वैध जमीन कि ही रजिस्ट्री करवा सकते है लेकिन दोस्तों देश के अलग अलग राज्यों में जमीन कि रजिस्ट्री (Jamin Ki Registry Kaise Kareye) के लिए अलग नियम शर्ते है जिन्हें पूरा करने के बाद आप घर या खेत कि जमीन कि रजिस्ट्री करावा सकते है.

जमीन रजिस्ट्री क्या होती है? | Jamin Ki Registry Kyaa Hoti Hai

आज भी हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग है जो जमीन रजिस्ट्री (Jamin Ki Registry Kaise Kareye) से अनजान यानि उन्हें जमीन रजिस्ट्री के बारे में जानकारी नही है. लेकिन आपको बता दे, जब भी हम किसी शहर या गाव में किसी व्यक्ति से जमीन खरीदते है तो उस जमीन से पहले वाले सदस्य का नाम हटवाकर के खुद का नाम डलवाने कि प्रिकिर्या को ही जमीन कि रजिस्ट्री कहते है.

जमीन कि रजिस्ट्री करवाना बहुत ही जरुरी होता है. क्योकि अगर अपने किसी जगह पर जमीन खरीदी है और अपने पैसा दे दिए लेकिन जमीन कि रजिस्ट्री करवाना भूल गए है और आपके पास में पैसे देने का कोई सबूत नही है तो आपके साथ जमीन पर जबरदस्ती कब्ज़ा जमाने का केश करके वापिस जमीन का मालिक बन सकता है इसिलिए कभी भी जमीन को खरीदते ही रजिस्ट्री करवा लेनी चाहिए.

जमीन कि रजिस्ट्री कब होती है? | Jamin Ki Registry Kaise Hoti Hai

Jamin Ki Registry Kaise Hoti Hai:- अगर आपने जमीन खरीदी या बेचीं है तो आपके मन में एक सवाल जरुर आता है कि जमीन कि रजिस्ट्री कब और कैसे होती है. तो आपको बता दे, जब आप किसी जगह पर जमीन खरीदते है तो उसके बाद जमीन कि रजिस्ट्री होती है. यानि दोस्तों जब आप किसी जमीन को खरीदते है और उस जमीन को अपने नाम पर करने के लिए जो डॉक्यूमेंट बनवाते है उसी को जमीन रजिस्ट्री के नाम से जाना जाता है.

जमीन कि रजिस्ट्री का मुख्य रूप से मतलब होता है कि जमीन को अपने नाम पर करवाना, जमीन कि रजिस्ट्री होने के बाद पहले वाले सदस्य का नाम जमीन से हटा दिया जाता है और जमीन नय सदस्य के नाम पर जुड़ जाती है. जिससे आप जमीन के स्थाई मालिक होने का दावा ठोक सकते है. जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए आप आज के समय में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

जमीन कि रजिस्ट्री के बारे में जानकारी

आर्टिकल किसके बारे में जमीन कि रजिस्ट्री कैसे करवाएं?
जमीन कि रजिस्ट्री देखने वाले वेबसाइट https://igrsup.gov.in/
जमीन रजिस्ट्री क्या होती है एक व्यक्ति से जमीन अपने खरीद ली है और आप अब जमीन के नया मालिक बन गए है इसका एक सबूत होता है
जमीन कि रजिस्ट्री कब होती है जमीन को खरीदकर अपने नाम पर करवाने के लिए जमीन कि रजिस्ट्री होती है
जमीन रजिस्ट्री में कितना समय लगता है अधिकतम 5 से 7 दिन का समय
जमीन रजिस्ट्री के लिए लगने वाले डॉक्यूमेंट पहचान पत्र, खाता प्रमाण पत्र, नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट, पावर ऑफ अटॉर्नी, अलॉटमेंट लेटर, प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी रसीदें 
जमीन कि रजिस्ट्री फीस कितनी होती है जमीन कि लागत पर 6 से 7 प्रतिशत फीस होती है
जमीन कि रजिस्ट्री करवाने का तरीका ऑफलाइन
समन्धित विभाग राजस्व विभाग
जमीन रजिस्ट्री के बाद कितना लोन मिलता है जमीन कि रजिस्ट्री होने के बाद जमीन कि कीमत पर 80% तक लोन मिल जाता है
Update 20223
जमीन रजिस्ट्री के लिए आवेदन कहां करें रजिस्ट्रार के कार्यालय

जमीन की रजिस्ट्री के नियम 2023? | Jamin Ki Registry Ke Niyam

दोस्तों जमीन कि रजिस्ट्री करवाते समय आपको जमीनी कानून के हिसाब से सभी नियमो का ध्यान रखना जरुरी है. ताकि आपको आगे भविष्य में जमीन विवाद से जुडी कोई परेशानी ना आए. जमीन कि रजिस्ट्री के नियम इस प्रकार से है:-

  • जब आप किसी व्यक्ति से जमीन खरीद रहे है उस सदस्य के हाथ कि सभी अंगुलियों के निशान रजिस्ट्री पर होने जरुरी है.
  • जो व्यक्ति अपनी जमीन को बेच रहा है. उस व्यक्ति के रजिस्ट्री के दौरान जो कागजात जमा करवाएं हैं. उन डॉक्यूमेंट में जमीन बेचने वाले व्यक्ति का सही नाम, पति या पुत्र का नाम व उसका स्थाई पता होना चाहिए.
  • जमीन कि रजिस्ट्री के एक नियम के तहत पावर ऑफ़ अटॉर्नी के साथ ही आवासीय प्रमाण पत्र को साथ में लगाना अनिवार्य है.
  • जमीन खरीदने के बाद अपने पेमेंट कर दिया है इसका भी आपको सबूत रखना है ताकि आपको किसी जमीन को जबरदस्ती खरीद या धोखाड्डी के शिकार ना हों.
  • दोस्तों जमीन की रजिस्ट्री के नियम हर राज्य के हिसाब से अलग अलग होता है. जिसे जमीन खरीदने वाले व्यक्ति को मानना अनिवार्य होता है.
  • इसके अलावा भी बहुत से नियम होते है जिन्हें आपको जमीन कि रजिस्ट्री के समय पालन करना जरुरी होता है.

जमीन कि रजिस्ट्री के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट? | Jamin Ki Registry Rules

  • व्यक्ति का आधार कार्ड
  • NOC – नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
  • खाता प्रमाण पत्र
  • प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी लेटेस्ट रसीदें
  • अलॉटमेंट लैटर
  • बैनामा
  • जनरल पावर ऑफ़ अटार्नी
  • पहचान पत्र और पेन कार्ड

जमीन कि रजिस्ट्री कैसे करवाएं 2023 | Jamin Ki Registry Kaise Hoti Hai

Zameen Ki Registry Kaise Hoti Hai:- आपको बता दे जमीन कि रजिस्ट्री करवाना एक बहुत ही बड़ा और मुश्किल काम है साथ में जमीन रजिस्ट्री के लिए व्यक्ति पढ़ा-लिखा होना चाहिए. क्योकि जमीन कि रजिस्ट्री करवाते वक्त पढाई लिखाई कि जरूरत पड़ती है. आपको जमीन कि रजिस्ट्री (Jamin Ki Registry Kaise Kareye) करवाने कि जानकारी को निचे पांच स्टेप में आसान भाषा में बताई गई है जिससे कोई भी व्यक्ति जमीन कि रजिस्ट्री करवा सकता है.

जमीन कि मार्केट वैल्यू निर्धारित करें

दोस्तों हमें किसी भी जगह पर जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए वहा कि जमीन कि मार्केट वैल्यू क्या है ये जानकरी सबसे पहले पता करनी चाहिए क्योकि जमीन कि रजिस्ट्री करवाने में हमें बहुत बड़ा शुल्क का भुगतान करना पड़ता है जो प्रोपर्टी कि कीमत का 4 से 5 प्रतिशत तक रहता है. क्योकि दोस्तों मैनें कई बार न्यूज और अख़बार के माध्यम से देखा है. कि किसी प्रॉपर्टी की मार्केट वैल्यू कम होती है जबकि सर्किल रेट अधिक. अधिक सर्किल रेट पर स्टांप ड्यूटी अधिक लगेगी.

जबकि मार्केट वैल्यू पर स्टांप ड्यूटी कम देनी होगी. ऐसे में आप रजिस्ट्रार या सब रजिस्ट्रार से अपील कर स्टांप ड्यूटी पर खर्च बचा सकते हैं. स्टेट स्टांप एक्ट के तहत इसका प्रावधान किया गया है. अगर रजिस्ट्रार के पास मार्केट वैल्यू पर स्टांप ड्यूटी लिए जाने की अपील की जाए तो सेल डीड तब तक पेंडिंग रहेगा जब तक रजिस्ट्रेशन न हो जाए. रजिस्ट्रार या सब रजिस्ट्रार आपके मामले को डीसी के पास भेजता है जो मार्केट वैल्यू के हिसाब से स्टांप ड्यूटी का आकलन करता है. इस मामले में आप अगर खरीदार होते हैं तो इसमें आपको स्टांप ड्यूटी में बचत का फायदा मिलता है.

स्टैम्प ड्यूटी डॉक्यूमेंट तैयार करें

जब हम किसी व्यक्ति से जमीन खरीदते है तो जमीन खरीदने के लिए हमें डॉक्यूमेंट तैयार करवाने पड़ते है जिन्हें हम स्टैम्प ड्यूटी पेपर के नाम से जानते है इन पेपर में हमने उक्त व्यक्ति से जमीन खरीदी है इसका सबूत होता है आपको स्टैम्प ड्यूटी पेपर को वकील या कोर्ट में जाकर के प्राप्त करना होता है और इस बात का ध्यान आपको जमीन खरीदते समय विशेष रूप से रखना है.

क्योकि दोस्तों बिना स्टैम्प ड्यूटी पेपर के जमीन खरीदने से भविष्य में आपको जमीनी धोखाड्डी के मामलों में उलझाया जा सकता है इसी लिए आपको ये सभी काग्जर वकील से बनवा लेने है इसके अलावा दोस्तों आप स्टैम्प ड्यूटी पेपर को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं जिसमे stemp.com या www.shcilestamp.com आदि अन्य वेबसाइट पर जाकर के स्टैम्प ड्यूटी पेपर खरीदकर के तैयार कर सकते है.

जमीन खरीदने और बेचने से संबंधित डॉक्यूमेंट

दोस्तों आपको जमीन कि मार्केट वैल्यू निर्धारित करने व स्टैम्प ड्यूटी डॉक्यूमेंट तैयार करने के बाद में जमीन को खरीदने या बेचने से जुड़े कागजात को वकील से बनवाना पड़ता है. जिसमे आप जिस व्यक्ति से जमीन खरीद रहे है उस व्यक्ति द्वारा जमीन आपके नाम कि जा रही है और इसके लिए उन्हें पूर्ण रूप से भुगतान कर दिया गया है यह लिखकर के विक्रेता व्यक्ति के हस्ताक्षर और नाम लिखवा लेना है.

इसके बाद आपको जमीन खरीदने कि अन्य औपचारिक भी बाते लिखनी होती है. यानि औपचारिकबातो में आपको यह लिखना है कि उक्त व्यक्ति द्वारा अपने जमीन खरीद ली है और अपने जमीन को खरीदने के लिए प्रति हेक्टेयर (जो भी हो) को इतने रूप में खरीदा है और अब जमीन का मालिक बदल गया है इन सभी बातो को लिखना बहुत जरुरी होता है.

सब – रजिस्ट्रार करेगा जमीन कि रजिस्ट्री

दोस्तों आपको जमीन को खरीदने अथवा बेचने के बाद जो सभी डॉक्यूमेंट तैयार किये है उन डॉक्यूमेंट के साथ आपको जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए रजिस्ट्रार के कार्यालय में जाना है. जिसमे जमीन खरीदने वाले व्यक्ति के साथ जमीन विक्रेता का मोजूद रहना अनिवार्य होता है इसके बाद दो अन्य व्यक्तियों को भी गवाह के तौर पर मौके पर पेश होना होता है.

कि उक्त व्यक्ति ने जमीन इन्हें बेचीं है और इस बात के हम दोनों व्यक्ति गवाह है. जिसमे दोनो गवाह व्यक्तियों कि एक एक आयडी जैसे आधार कार्ड, पहचान पत्र या ड्राइविंग लाइसेंस का होना जरुरी है. रजिस्ट्रार के पास सभी कागजों को जमा करने के बाद वह आप को पुष्टि के आधार पर एक रसीद\पावती देता है इस रसीद को आपको भविष्य में सुरक्षित रखना है.

जमीन कि रजिस्ट्री कैसे प्राप्त करें?

दोस्तों आपको उपर दी गई प्रिकिर्या को पूरा करने के 5 से 10 दिन के अंदर अंदर रजिस्ट्रार के कार्यालय में जाना है. क्योकि इन बिच के दिनों में रजिस्ट्रार के कार्यालय से समन्धित अधिकारी अपने जो जमीन खरीदी है उस कि छानबीन करते है कि अपने जिस व्यक्ति से जमीं खरीदी है उस व्यक्ति के नाम यह जमीन है या नही, साथ में इस जमीन पर कोई अन्य विवाद तो नही है.

नही होने कि स्थिति में जमीन को आपके नाम पर कर दिया जाता है. और आप रजिस्ट्रार के कार्यालय में जाकर के अपनी जमीन कि रजिस्ट्री को प्राप्त कर सकते है. रजिस्ट्री मिलने के बाद आप जमीन के मालिक बन जाते है और जमीन आपके नाम पर है इसका सबूत आपकी जमीन कि रजिस्ट्री से पता कर सकते है लेकिन आपको जमीन कि रजिस्ट्री करवाते समय वकील को साथ में रखना जरुरी है.

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जमीन कि रजिस्ट्री फीस कितनी होती है? | Jamin Ki Registry Ke Liye Fees

दोस्तों जमीन कि रजिस्ट्री करवाना एक बहुत ही खर्चें वाला काम है और जमीन कि रजिस्ट्री में बहुत सारा पैसा लगता है यानि उदहारण के तौर पर अगर आप कही पर 50 लाख रुपए कि जमीन खरीदते है तो आपको जमीन का रजिस्ट्री प्राप्त करने के लिए जमीन कि लागत पर 4% से 5% तक शुल्क का भुगतान करना पड़ता है यानि आपको 2 से 3 लाख रुपए कि रजिस्ट्री फीस (Jamin Ki Registry Fees) देनी पडती है.

लेकिन आपको बता कुछ राज्यों में महिलाओ के नाम पर रजिस्ट्री करवाने पर काफी छुट मिल जाती है जिसमे महाराष्ट्र, पंजाब और उत्तर प्रदेश में स्टांप ड्यूटी नहीं लगती अगर प्रॉपर्टी को ब्लड रिलेटिव को गिफ्ट किया जाए. इस नियम का ध्यान रखकर आप रजिस्ट्रेशन चार्ज बचा सकते हैं. इसके अलावा अन्य राज्यों में कई बार सरकार द्वारा जमीन रजिस्ट्री फीस में भारी छुट दी जाती है.

बिना बंटवारे वाली जमीन की रजिस्ट्री कैसे करवाएं? | Jamin Ki Registry In Hindi

दोस्तों हाल के समय में इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा एक रिपोर्ट पेश कि गई है जिसमे बिना बंटवारे वाली जमीन की रजिस्ट्री की सुविधा भविष्य में बनने वाले कंस्ट्रक्शन या निर्माणाधीन प्रोजेक्ट में मिलती है इस स्थिति में दो प्रकार कि जमीन रजिस्ट्री (Jamin Ki Registry) कि जाती है जिसमे सेल एग्रीमेंट और कंस्ट्रक्शन एग्रीमेंट. सेल एग्रीमेंट प्रॉपर्टी के अनडिवाइडेड शेयर के लिए होता है, यानी कि कॉमन एरिया में खरीदार का शेयर. इसमें जमीन की कीमत और जमीन पर बनने वाले कंस्ट्रक्शन की कीमत शामिल होती है.

साथ में इसमें बढ़ा फायदा मिलता है क्योकि बिना बंटवारे वाली जमीन को खरीदना सस्ता होता है और इसके लिए बिल्ट-अप एरिया के लिए रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं देना होता है. उदहारण के तौर पर किसी बनने वाले अपार्टमेंट की लागत 50 लाख रुपये है और उसके लैंड पार्सल में बिना बंटवारे वाली जमीन की कीमत 20 लाख रुपये है जिसमे आपको इसी 20 लाख का रजिस्ट्रेशन चार्ज और स्टांप ड्यूटी देना होगा.

जमीन कि रजिस्ट्री कराते समय ध्यान देने वाली बातें? | Zameen Ki Registry Kaise Hoti Hai

  • फ्रॉड प्रॉपरटी डीलर से रहे सावधान:- दोस्तों जमीन को खरीदते समय आपको फोर्ड से बचने के लिए बहुत सावधानियां रखना जरुरी है क्योकि कुछ फ्रॉड प्रॉपरटी डीलर पहले कम पेसो में जमीन दिलाने के झांसे में फसाकार के भाग जाते है.
  • विज्ञापनों पर बिलकुल भी न करें विश्वास:- अगर आपके घर पर अख़बार आता है या आप सोशल मिडिया का उपयोग करते है तो अपने जमीन के विज्ञापन तो जरुर देखे होंगे कि यह जमीन बिकाऊ है और जमीन खरीदने के लिए इन नंबर पर कॉल करें. तो आपको इनसे दूर रहना है.
  • जमीन का पुराना रिकॉर्ड जरुर चेक करें:- आपको किसी भी जगह पर जमीन खरीदने से पहले जमीन का पुराना रिकॉर्ड जरुर चेक कर लेना चाहिए कि जिस व्यक्ति से आप जमीन खरीद रहे है वो उस जमीन का मालिक है या नही साथ में जमीन पर पहले से कोई विवाद तो नही है.
  • नकली वकीलों से रहे सावधान:- वकील भी दोस्तों अलग अलग होते है जिसमे कुछ व्यक्ति झूट के वकील बनकर के आपके साथ जमीनी फोर्ड कर सकते है इसी लिए जमीन खरीदने से पहले एक अच्छे वकील कि तलाश कर ले और वकील कि पूरी जानकारी आपके पास में होनी चाहिए.
  • व्यापार और घर की जमीन में भिन्नता:- दोस्तों आपको जमीन कि रजिस्ट्री करवाते समय रजिस्ट्री फीस के बारे में जानकारी जरुर पता कर ले. क्योकि खेत और बाजार में जमीन कि रजिस्ट्री का चार्ज अलग अलग होता है. इसी लिए जमीन कि रजिस्ट्री से पहले जमीन कि जानकारी जरुर रखे.
  • फर्जी कॉल पर ना दे ध्यान:- अगर दोस्तों आपके पास कम पेसो में जमीन दिलाने के फोन कॉल आते है तो ऐसे में आपको इन फोन कॉल्स के चकर में नही पड़ना है अन्यथा आपको जमीन विवाद के मामलों में क़ानूनी कार्यवाही का सामना करना पड़ सकता है.
  • सही कागजात बनवाएं:- आपको जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए जमीन खरीदने के लिए हमें डॉक्यूमेंट तैयार करवाने पड़ते है जिन्हें हम स्टैम्प ड्यूटी पेपर के नाम से जानते है इन पेपर में हमने उक्त व्यक्ति से जमीन खरीदी है इसका सबूत होता है आपको स्टैम्प ड्यूटी पेपर को वकील या कोर्ट में जाकर के प्राप्त करना होता है.
  • बिना डॉक्यूमेंट पढ़े ना करें हस्ताक्षर:- दोस्तों जमीन कि रजिस्ट्री करवाने में पढाई लिखाई कि जरूरत पड़ती है ऐसे में अगर आपको पढना लिखना नही आता है तो आपको बिना पेपर पढ़े हस्ताक्षर नही करने चाहिए. ऐसे में जमीन किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर करवा सकते है.

Stamp Duty Calculator In Hindi | स्टैंप ड्यूटी रेट कैसे चेक करें?

आप देश के किसी भी राज्य से हो, आपको अपनी जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए स्टाम्प ड्यूटी का भुगतान करना होता है लेकिन यह सभी राज्यों में कम ज्यादा हो सकती है. इसके अलावा स्टाम्प ड्यूटी जमीन पर निर्भर करती है कि आप जिस जमीन कि रजिस्ट्री करवा रहे है वो जमीन कोनसे क्षेत्र में है. क्योकि खेत और बाजार में जमीन खरीदने पर स्टाम्प ड्यूटी अलग अलग रहती है आप निचे दिए गए तरीके से स्टाम्प ड्यूटी को रेट कर सकते है:-

  • आपको जमीन रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प ड्यूटी चेक करने के लिए सबसे पहले www.indiabullshomeloans.com कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है इस वेबसाइट पर जाने के लिए सीधे यहाँ क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा. जिसमे आपको मेन्यु के विकल्प में ” STAMP DUTY CALCULATOR ” के लिंक पर क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने आगे का नया पेज ओपन हो जाएगा.
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जमीन कि रजिस्ट्री फीस रेट
  • यहाँ पर आपको जमीन कि स्टाम्प ड्यूटी चेक करने के लिए सबसे पहले अपने राज्य का नाम चुनकर के जमीन कि कीमत को भरना है इसके बाद निचे दिए गए ” Calculate ” के बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने जमीन रजिस्ट्री को स्टाम्प ड्यूटी कि कीमत आ जाएगी.

नोट:- दोस्तों इस वेबसाइट पर वास्तविक स्टाम्प ड्यूटी के बारे में पता नहीं चलेगा. लेकिन जमीन कि स्टाम्प ड्यूटी कितनी रहेगी. उसके आस पास कि कीमत आपको बता देगी. जिससे स्टाम्प ड्यूटी कीमत में थोडा बहुत फर्क रहेगा.

FAQ:-(जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के बारे में पूछे जाने वाले प्रशन)

प्रशन:- जमीन कि रजिस्ट्री क्या होती है?

Ans:- जब हम किसी व्यक्ति से जमीन को खरीदते है तो उस व्यक्ति का नाम जमीन के कागजात से हटवाकर के अपना नाम जोड़ना पड़ता है इसके लिए जो डॉक्यूमेंट कि प्रिकिर्या होती है इसे जमीन कि रजिस्ट्री के नाम से जाना जाता है.

प्रशन:- जमीन कि रजिस्ट्री कब होती है?

Ans:- किसी व्यक्ति से जमीन खरीदने के वक्त जमीन कि रजिस्ट्री होती है जिसमे पहले वाले सदस्य का नाम जमीन से हटवाकर के नये मालिक का नाम जोड़ा जाता है.

प्रशन:- जमीन कि रजिस्ट्री करने का तरीका क्या है?

Ans:- जमीन खरीदने के लिए जमीन कि रजिस्ट्री करवाना जरुरी होती है और जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए देश के नागरिक रजिस्ट्रार के कार्यालय में जाना है. और रजिस्ट्री के लिए आवेदन करना पड़ता है.

प्रशन:- जमीन कि रजिस्ट्री में क्या क्या कागजात लगते है?

Ans:- जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए वोटर आयडी कार्ड, खाता प्रमाण पत्र, नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट, बैनामा पत्र, पावर ऑफ अटॉर्नी, अलॉटमेंट लेटर, प्रॉपर्टी टैक्स से जुड़ी रसीदें आदि दस्तावेज लगते है.

प्रशन:- जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के नियम क्या होते है?

Ans:- किसी व्यक्ति से जमीन खरीद रहे है उस सदस्य के हाथ कि सभी अंगुलियों के निशान रजिस्ट्री पर होने जरुरी है. और जो व्यक्ति अपनी जमीन को बेच रहा है. उस व्यक्ति के रजिस्ट्री के दौरान जो कागजात जमा करवाएं हैं. उन डॉक्यूमेंट में जमीन बेचने वाले व्यक्ति का सही नाम, पति या पुत्र का नाम व उसका स्थाई पता होना चाहिए. साथ में जमीन कि रजिस्ट्री के एक नियम के तहत पावर ऑफ़ अटॉर्नी के साथ ही आवासीय प्रमाण पत्र को साथ में लगाना अनिवार्य है.

प्रशन:- जमीन कि रजिस्ट्री कैसे देखे ऑनलाइन?

Ans:- कुछ राज्यो में जमीन कि रजिस्ट्री देखने कि सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है जिससे नागरिक राजस्व विभाग कि वेबसाइट पर जाकर के जमीन कि रजिस्ट्री को ऑनलाइन देख सकते है.

प्रशन:- जमीन कि रजिस्ट्री कैसे निकालें?

Ans:- देश का कोई भी नागरिक जिसके नाम पर जमीन है वो नागरिक रजिस्टार के कार्यालय में जाकर के अपने जमीन कि रजिस्ट्री के पेपर निकलवा सकते है.

प्रशन:- जमीन कि रजिस्ट्री कराने में कितना खर्चा आता है?

Ans:- जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए एक वकील कि जरूरत पड़ती है जिसे 3000 से 5000 रुपए तक कि फीस होती है और जमीन कि 10 लाख से अंदर की संपत्ति पर 6% और 10 लाख से ऊपर की संपत्ति पर 7% देनी होती है साथ ही रजिस्ट्री ऑफिस में भी आपको एक पर्ची कटानी होती है. जिससे जमीन कि रजिस्ट्री करवाने पर लगभग 20,000 से 1 लाख रुपए तक का खर्चा आ जाता है.

प्रशन:- जमीन कि रजिस्ट्री के लिए शुल्क कितना लगता है?

Ans:- जमीन कि रजिस्ट्री में बहुत सारा पैसा लगता है यानि उदहारण के तौर पर अगर आप कही पर 50 लाख रुपए कि जमीन खरीदते है तो आपको जमीन का रजिस्ट्री प्राप्त करने के लिए जमीन कि लागत पर 4% से 5% तक शुल्क का भुगतान करना पड़ता है यानि आपको 2 से 3 लाख रुपए कि रजिस्ट्री फीस देनी पडती है.

प्रशन:- राजस्थान जमीन रजिस्ट्री के नियम क्या है?

Ans:- राजस्थान में जमीन रजिस्ट्री करवाने के लिए सभी अंगुलियों के निशान रजिस्ट्री पर होने जरुरी है. और जो व्यक्ति अपनी जमीन को बेच रहा है. उस व्यक्ति के रजिस्ट्री के दौरान जो कागजात जमा करवाएं हैं. उन डॉक्यूमेंट में जमीन बेचने वाले व्यक्ति का सही नाम, पति या पुत्र का नाम व उसका स्थाई पता होना चाहिए. साथ में जमीन कि रजिस्ट्री के एक नियम के तहत पावर ऑफ़ अटॉर्नी के साथ ही आवासीय प्रमाण पत्र को साथ में लगाना अनिवार्य है.

प्रशन:- जमीन रजिस्ट्री की फीस Rajasthan 2023?

Ans:- राजस्थान में जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए फीस जमीन कि जगह और कीमत पर निर्धारित होती है जिसमे माना 100 वर्गगज तक का भूखंड 10 लाख रुपये कीमत का है तो उस पर 6 फीसदी की दर से स्टांप के 60 हजार और उन स्टांप पर 30 फीसदी सरचार्ज मिलकर कुल 78 हजार रुपये का शुल्क लगता है.

प्रशन:- जमीन रजिस्ट्री की फीस UP 2023?

Ans:- उत्तर प्रदेश में जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के लिए 5 हजार का शुल्क और एक हजार रूपये का प्रोसेसिंग फीस देकर रजिस्ट्री करवा सकते है. वहीं छूट का लाभ स्टांप और रजिस्ट्रेशन विभाग द्वारा अधिसूचना जारी होने की तिथि से दिया जाएगा.

प्रशन:- जमीन रजिस्ट्री की फीस cg 2023?

Ans:-  छत्तीसगढ़ के नागरिको को 50,000 रुपए से ज्यादा वाली राशि पर 4% पंजीकरण शुल्क देना होगा. एक पंजीकरण विभाग पंजीकरण प्रक्रिया और भुगतान प्रक्रिया को नियंत्रित करता है.

दोस्तों आपको इस आर्टिकल में जमीन कि रजिस्ट्री कैसे करवाए और जमीन कि रजिस्ट्री कि जानकारी को स्टेप बाय स्टेप समझाया गया है जिससे आप भविष्य में जमीन खरीदते है तो आसानी से जमीन कि रजिस्ट्री करवा सकत है अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई जमीन कि रजिस्ट्री करवाने के बारे में जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करें.

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