दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म 2023 Delhi Nrega Job Card Online Apply | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

Delhi Nrega Job Card Form, दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म, Delhi Job Card New List, दिल्ली जॉब कार्ड फॉर्म कैसे भरें, Delhi Job Card Online Apply, दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, Delhi Nrega Job Kaise Banaye, नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनाये, Job Card Registration Delhi, Job Card 2023, Delhi Nrega Job Card List Online Check, दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, Delhi Nrega Job Card List Online Kaise Dekhe

Delhi Job Card List 2023:- भारत सरकार द्वारा शुरू कि गई मनरेगा योजना का लाभ लेने के लिए नरेगा जॉब कार्ड का होना अनिवार्य है दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से नागरिक हर वर्ष 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर सकते है. दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड परिवार के मुख्य के नाम पर बनाया जाता है. आपको इस आर्टिकल में दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Nrega Job Card) आवेदन फॉर्म से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को विस्तार से दिया गया है. जिसके लिए आप इस लेख को लास्ट तक ध्यान से पढ़े.

Delhi Nrega Job Card Form, दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म, Delhi Job Card New List, दिल्ली जॉब कार्ड फॉर्म कैसे भरें, Delhi Job Card Online Apply, दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, Delhi Nrega Job Kaise Banaye, नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनाये, Job Card Registration Delhi, Job Card 2022, Delhi Nrega Job Card List Online Check, दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, Delhi Nrega Job Card List Online Kaise Dekhe
Delhi Nrega Job Card Form

Table of Contents

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड आवेदन फॉर्म 2023 | Delhi Nrega Job Card List

Delhi Nrega Job Card:- दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को रोजगार प्रदान करने के उदेश्य से हर वर्ष मनरेगा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कार्य शुरू किया जाता है जिसमे प्रदेश दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Nrega Job Card) धारक परिवारों को हर वर्ष 100 दिन का रोजगार प्रदान किया जाता है लेकिन मनरेगा योजना के तहत अगर आपके पास नरेगा का जॉब कार्ड है

तो ही आपको नरेगा योजना में 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर सकते है अन्यथा नही, अगर आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक है तो आप दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Nrega Job Card) बनाने के लिए ऑनलाइन माध्यम या ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते है. दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड को एक परिवार के मुख्य के नाम पर बनाया जाता है.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड पंजीयन फॉर्म | Delhi Job Card Online Form

भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय रोजगार अधिनियम के तहत वर्ष 2005 में नरेगा योजना को शुरू किया गया था मनरेगा योजना को मुख्यत ग्रामीण क्षेत्र में लोगो को रोजगार प्रदान करने के उदेश्य से शुरू किया गया था जिसमे ग्रामीण इलाको में सरकारी मार्ग, तालाब, जोहड़े, स्कुल और अन्य सरकारी जगहों कि साफ सफाई जैसे कार्य दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Job Card) में शमिल है.

अभी इन्छुक नागरिक मनरेगा के अधिकारिक पोर्टल पर जाकर के अपना दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन पंजीयन कर सकते है आपको इस आर्टिकल में दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड आवेदन फॉर्म (Delhi Nrega Job Card), उदेश्य, नरेगा जॉब कार्ड के कार्य, जॉब कार्ड के लाभ फायदे, पात्रता, नरेगा जॉब कार्ड पंजीयन फॉर्म कैसे भरें, लाभार्थी लिस्ट और डॉक्यूमेंट कि जानकारी को विस्तार से दिया गया है. जिससे आप आसानी से दिल्ली में नया नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.

Delhi Nrega Job Card Hilight

योजनादिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म 2023 | Delhi Nrega Job Card
योजना टाइपरोजगार कि योजना
इनके द्वारा शुरूभारत सरकार द्वारा
कब शुरू कि गईवर्ष 2005 में
उदेश्यदेश के ग्रामीण क्षेत्र के नागरिको को रोजगार प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://nrega.nic.in/
लाभार्थीदिल्ली के नागरिक
लाभहर वर्ष 100 दिन का रोजगार मिलेगा
दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्मDelhi Nrega Job Card Form Download
आवेदन प्रिकिर्याऑनलाइन
लिस्ट देखने कि प्रिकिर्याऑनलाइन
दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड हेल्पलाइन नंबर1800111555
दिल्ली नरेगा शिकायत नंबर1800111555
नरेगा जॉब कार्ड के लिए आयु सीमा18 वर्ष से अधिक
Update2023-24
कितने दिन काम मिलेगा नरेगा जॉब कार्ड सेदिल्ली नरेगा जॉब कार्ड धारको को हर वर्ष 100 दिन का काम मिलेगा
दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म कैसे भरेंपहले यहाँ से दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म डाउनलोड करे.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म का उदेश्य | Delhi Nrega Job Card

जैसे आप सभी जानते होगे ही कि नरेगा का काम भारत सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू किया जाता है नरेगा जॉब कार्ड को शुरू करने का मुख्य उदेश्य दिल्ली के सभी परिवारों को हर साल 100 दिन का रोजगार प्रदान करना है नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से लाभार्थी मजदुर को अपने क्षेत्र के 5 किलोमीटर के दायरे में काम मिल जाता है

जिसके लिए उन्हें एक स्थान से दुसरे स्थान नही जाना पड़ता है. लेकिन अभी कुछ राज्य सरकार द्वारा मनरेगा में 100 दिन के रोजगार को बढ़कर के हर वर्ष 150 दिन का रोजगार दिया जा रहा है अभी देश में नरेगा योजना के तहत छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक नरेगा योजना को चलाया गया है जिससे राज्य के बहुत से परिवारों को रोजगार मिला है.

Delhi Nrega Job Card Form Kaise Bhare | नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म कैसे भरें

देश में पहले नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए ऑफलाइन प्रिकिर्या को शुरू किया गया था जिसके माध्यम से मजदूरो को अपना जॉब कार्ड बनाने के लिए एक जगह से दूसरी जगह पर जाना पड़ता था लेकिन अभी केंद्र सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Nrega Job Card) को बनाने कि प्रिकिर्या को आसान कर दिया गया है जिससे मजदुर मनरेगा योजना कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपना दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन माध्यम से बना सकते है

जिससे नागरिको का समय ओर पैसा दोनों बचता है. अगर अभी तक अपने नरेगा का जॉब कार्ड नही बनाया है तो आप मनरेगा के अधिकारिक पोर्टल या अपने क्षेत्र के नजदीकी सीएसी सेंटर पर जाकर के दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते है. नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए नागरिक अपनी ग्राम पंचायत में जाकर आवेदन पत्र भर सकते है.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड इन हिंदी | Delhi Nrega Job Card In Hindi

दिल्ली सरकार द्वारा अपने राज्य के नागरिको को हर वर्ष गारंटी के साथ रोजगार प्रदान करने के लिए नरेगा योजना को शुरू करती है जिसमे हर एक मजदुर को 1 साल में 100 दिन का रोजगार दिया जाता है. लेकिन मजदुर को नरेगा योजना के तहत 100 दिन का रोजगार प्राप्त करने के लिए दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Nrega Job Card) होना जरुरी है

क्योकि नरेगा में आप बिना नरेगा जॉब कार्ड आवेदन नही कर सकते है जॉब कार्ड के माध्यम से आप नरेगा में 100 दिन का रोजगार ले सकते है जो आपको अपने क्षेत्र के 5 किलोमीटर के दायरे में दिया जायेगा. आप दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Nrega Job Card) से नरेगा में मेट के पद के लिए आवेदन कर सकता है. जिसके लिए आपके पास 8 कक्षा पा योग्यता होनी चाहिए.

मोबाइल से दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनाएं | Nrega Job Card Kaise Banaye Mobile Se

जैसे आप सभी जानते है ही कि सभी सरकार डिजिटलकरण को बढ़ावा देने के लिए सभी योजनाओ के लिए आवेदन प्रिकिर्या को ऑनलाइन शुरू किया जा रहा है इसी बिच अब नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए मनरेगा पोर्टल लांच किया गया है जिससे मजदुर आसानी से अपने परिवार का दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Nrega Job Card) अपने घर बठे मोबाइल फोन के माध्यम से बना सकता है

इसके लिए मजदुर के पास स्मार्ट फोन और इंटरनेट कि सुविधा का होना जरुरी है जिससे आप मनरेगा कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपना दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन पंजीयन कर सकते है. अगर आपने दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Nrega Job Card) बनाने के लिए आवेदन कर दिया है तो मनरेगा कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक कर सकते है.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड के कार्य | Delhi Nrega Job Card Ke Kaam

  • नरेगा जॉब कार्ड दिल्ली से खेतो में जाने वाले रास्तो कि साफ सफाई व सडको के किनारे वृक्षारोपण करवाया जाता है. ओर ग्राम पंचायत कि घोशाला और अन्य धर्मिक स्थल पर नरेगा के मजदूरो से कम कराया जाता है.
  • नरेगा के तहत खेतों की चकबंदी और खेतों की मेड बादने का कार्य भी मनरेगा योजना के तहत कराया जाता है. दिल्ली जॉब कार्ड के तहत मजदुर से स्कुल या सरकारी जमीन पर पेड़ पोधे लगाने का काम कराया जाता है.
  • सरकारी आवास बनाने और सिंचाई समन्धित कार्य को मनरेगा योजना के तहत कराया जाता है इसी तरह से मनरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के बहुत से कार्य कराए जाते है.
  • दिल्ली जॉब कार्ड माध्यम से गाव के पास जोहड़े और तालाबो कि खुदाई और साफ-सफाई का कार्य नरेगा योजना के अंदर कराया जाता है. इस तरह से नरेगा में जॉब कार्ड के द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्य कराए जाते है.

दिल्ली में नरेगा मेट कैसे बने | Delhi Nrega Met Kaise Bane

मनरेगा योजना के तहत नरेगा मेट का पद सबसे बड़ा पद होता है इसके लिए नरेगा मेट को नरेगा सुपरवाईजर भी कहते है नरेगा में काम करने वाले मजदूरो कि हाजरी और काम करने वाली जगह पर सभी सुविधा उपलब्ध है या नही इसका ध्यान रखना नरेगा मेट का काम होता है दिल्ली में नरेगा मेट (Delhi Nrega Met) बनने के लिए मजदुर के पास दिल्ली जॉब कार्ड होना जरुरी है

नरेगा मेट बनने के लिए महिला और पुरुष दोनों आवेदन कर सकते है. नरेगा मेट के लिए जिला स्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से एक विज्ञापन निकाला जाता है. इसके बाद आपको अपने सगठन के 40 मजदूरो का जॉब कार्ड से अपनी ग्राम पंचायत के ग्राम सेवक के कार्यालय में नरेगा मेट के लिए आवेदन कर सकते है. नरेगा मेट बनाने के लिए मजदुर 8 वी कक्षा पास होना जरुरी है.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड का पेमेंट कैसे मिलता है? | Delhi Nrega Payment List

मनरेगा में 100 दिन का काम प्राप्त करने के लिए मजदुर के पास नरेगा जॉब कार्ड के साथ साथ मजदुर का बैंक खाता और आधार कार्ड का होना जरुरी है क्योकि दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड का पेमेंट मजदुर के बैंक खाते में भेजा जाता है. इसके लिए मजदुर के पास नरेगा जॉब कार्ड बैंक खाता का होना जरुरी है. अगर अपने नरेगा में काम किया है तो अपने दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड सख्या के माध्यम से मनरेगा कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के नरेगा जॉब कार्ड का पेमेंट ऑनलाइन चेक कर सकते है.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड से कितनी मजदूरी मिलती है? | Manrega List Delhi

मनरेगा में सभी मजदूरो कि मजदूरी निर्धारित कि जाती है जिससे सभी मजदूरो को नरेगा में काम करने पर एक समान मजदूरी दी जाती है सिर्फ नरेगा मेट कि मजदुर अधिक होती है जिसमे अभी दिल्ली में नरेगा योजना (Manrega List Delhi) के तहत काम करने वाले मजदूरो को हर दिन 202 रूपये कि मजदूरी दी जाती है जिसे अभी बढ़ाया गया है.

इससे पहले दिल्ली नरेगा में काम करने वाले मजदूरो को हर रोज 182 रूपये सैलरी दी जाती थी. मनरेगा में नरेगा मेट को प्रतिदिन के हिसाब से 335 रूपये कि सेलरी दी जाती है. जो लाभार्थी मजदुर के बैंक खाते में भेजी जाती है जिसके लिए Delhi Nrega Job Card में काम करने वाले मजदूरो का बैंक खाता होना जरुरी है साथ में मजदुर का बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड के लाभ | Delhi Nrega Job Card Ke Labh

  • भारत सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को रोजगार प्रदान करने के लिए वर्ष 2005 में देश के सभी राज्य में मनरेगा योजना को शुरू किया गया था.
  • जिन मजदूरो का दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बना हुआ है उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा हर वर्ष 100 दिन का रोजगार गारंटी के साथ दिया जाता है
  • दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड परिवार के मुख्य सदस्य के नाम पर बनाया जाता है और नरेगा जॉब कार्ड से मजदुर आपको अपने क्षेत्र के 5 किलो मित्र के अंदर रोजगार दिया जाता है.
  • नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से मनरेगा में काम करने वाले मजदूरो को पहले 182 रूपये प्रतिदिन सैलरी दी जाती थी जिसे अभी बढ़ाकर के 202 रूपये प्रतिदिन कर दिया गया है.
  • जिन मजदूरो का दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बना हुआ है वो जॉब कार्ड के माध्यम से मजदुर आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकते है.
  • अभी मजदूरो को जॉब कार्ड बनाने के लिए कही पर जाने कि आवश्यकता नही होगी मजदुर मनरेगा कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपना दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बना सकते है.
  • मनरेगा योजना के तहत अगर सरकार आवेदन की तिथि से 15 दिनों के भीतर कार्य प्रदान करने में असमर्थ है तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है.
  • दिल्ली मनरेगा जॉब कार्ड (Delhi Manrega Job Card) के तहत मजदूरो को दी जाने वाले सैलरी लाभार्थी मजदुर के बैंक खाते में भेजी जाती है जिसके लिए आवेदन करने वाले मजदुर का बैंक खाता होना जरुरी है.
  • मजदुर मनरेगा योजना कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के लाभार्थी सूचि में अपना नाम, पेमेंट और अन्य जानकारी को चेक कर सकते है इस तरह से दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड से बहुत से लाभ मिलते है.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड कोन बना सकता है? | Nrgea Card Online Delhi

दिल्ली के स्थाई निवासी मजदुर दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते है लेकिन दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिय आवेदन करने वाले मजदुर कि आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बिच में होनी चाहिए. तभी दिल्ली जॉब कार्ड बनाने के लिए पात्र होगे. नरेगा जॉब कार्ड परिवार के मुख्य के नाम पर बनाया जाता है जिसमे आप एक परिवार के अधिकतम 5 सदस्यों का नाम जोड़ सकते है. इन सभी शर्तो/मापदंड को पूरा करके आप मनरेगा कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है.

दिल्ली मनरेगा जॉब कार्ड कि योजना | Delhi Nrega Job Card Ki Yojana

मनरेगा जॉब कार्ड के तहत बहुत सी योजनाओ को शमिल किया गया है जिसमे दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड धारक निचे दी गई सभी योजनाओ का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है:-

  • आयुष्मान भारत योजना
  • चिकित्सा सुविधा योजना
  • कन्या विवाह सहायता स्कीम
  • आवास सहायता स्कीम
  • शौचालय सहायता योजना
  • आवासीय विद्यालय स्कीम
  • श्रमिक शादी शगुन योजना
  • मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना
  • विकलांगता सहायता योजना आदि योजना का लाभ मजदुर अपने दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से ले सकते है.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड कि पात्रता | Delhi Nrega Job Card Ke Liye Patrta

जब आप दिल्ली में नया नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन करते है तो आपको दिल्ली सरकार द्वारा जॉब कार्ड के लिए लागु कि सभी पात्रता/शर्तो को पूरा करना आवश्यक होता है जो इस प्रकार से है:-

  • दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड (Delhi Nrega Job Card) बनाने के लिए दिल्ली के मूल निवासी नागरिक ही आवेदन कर सकते है.
  • नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक कि आयु 18 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चाहिए तभी दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.
  • नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन करने वाले मजदुर का आधार कार्ड होना जरुरी है साथ में जॉब कार्ड को परिवार के मुख्य के नाम पर बना सकते है जिसमे आप अधिकतम 5 लोगो का नाम जोड़ सकते है.
  • दिल्ली जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक का बैंक खाता होना जरुरी है क्योकि नरेगा जॉब कार्ड के तहत मजदूरी का पेमेंट मजदुर के बैंक खाते में भेजा जाता है.
  • जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन करने वाले नागरिक का नाम किसी अन्य जॉब कार्ड में नही होना चाहिए. आप इन सभी पात्रता से दिल्ली में नया नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आसानी से आवेदन कर सकते है.

Delhi Nrega Job Card Ke Liye Document | दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट

जब आप दिल्ली में नया जॉब कार्ड बनाने के लिए पंजीयन करते है तो आपके पास जॉब कार्ड बनाने के से समन्धित सभी प्रकार के दस्तावेज का होना जरुरी है जिनकी लिस्ट आपको निचे दी है जो इस प्रकार से है:-

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मूल निवास का प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
  • परिवार का राशन कार्ड
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साईज कि फोटो
  • आवेदक कि बैंक खाता पासबुक आदि दस्तावेज से दिल्ली के नागरिक नया नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन कर सकते है.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | Delhi Nrega Job Card Ka Form Kaise Bhare

अगर आप दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको निचे दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड आवेदन प्रिकिर्या को स्टेप बाय स्टेप दिया गया है जिसके लिए आप निचे दिए गये सभी स्टेप को फोल्लो करे:-

  • दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें के लिए आपको सबसे पहले दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड आवेदन फॉर्म पीडीऍफ़ डाउनलोड कर लेना है. जिसका लिंक आपको निचे दिया गया है.
  • आप निचे दिए गये लिंक से दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड पंजीयन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है. इसके अलावा आप अपने क्षेत्र के नजदीकी सीएसी सेंटर पर जाकर के भी दिल्ली जॉब कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म ले सकते है.

Delhi Nrega Job Card Application Form

Delhi Nrega Job Card Form, दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म, Delhi Job Card New List, दिल्ली जॉब कार्ड फॉर्म कैसे भरें, Delhi Job Card Online Apply, दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, Delhi Nrega Job Kaise Banaye, नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनाये, Job Card Registration Delhi, Job Card 2022, Delhi Nrega Job Card List Online Check, दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड फॉर्म डाउनलोड कैसे करे, Delhi Nrega Job Card List Online Kaise Dekhe
Delhi Nrega Job Card
  • आपको उपर दिए गए लिंक से दिल्ली मनरेगा जॉब कार्ड फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना है. इसके बाद आपको जॉब कार्ड के फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही से भर देना है.
  • सबसे पहले आवेदन करने कि दिनाक.
  • ग्राम पंचायत का नाम.
  • विकासखंड का नाम.
  • आवेदनकर्ता का जिला.आवेदक कि जाती चयन,
  • निचे आपको दो योजनाओ के नाम हाँ या नही करना है.
  • आवेदनकर्ता का पूरा पता.
  • आवेदक के परिवार के सदस्यों का विवरण.
  • सभी सदस्यों के नाम.
  • सदस्यों के पिता/पति का नाम.
  • पुरुष/महिला का जेंडर चयन.
  • आवेदन करते समय सदस्यों और आवेदन कि आयु,
  • आवेदनकर्ता के हस्ताक्षर आदि जानकारी को फॉर्म में सही से भरना है. इसके बाद आपको उपर आर्टिकल में दिए गए जॉब कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक डॉक्यूमेंट कि फोटो कोप़ी को फॉर्म के साथ में अटेच कर लेना है.
  • इसके बाद आपको एक बार पुन भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म कि बारीकी से जाँच कर लेनी है. इसके बाद भरे हुए आवेदन फॉर्म को अपनी ग्राम पंचायत के कार्यालय में जाकर के जमा करा देना है.
  • इसके बाद आपके नरेगा आवेदन फॉर्म कि जाँच कि जाएगी. जिसमे अगर आप नया जॉब कार्ड बनाने के लिए पात्र है तो ग्राम पंचायत द्वारा 30 दिन के अंदर आपका जॉब कार्ड जारी कर दिया जायेगा.
  • इस तरह से आप दिल्ली में मनरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करके अपना नया जॉब कार्ड बना सकते है.

दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड में नाम कैसे जुडवाए? | Delhi Nrega Job Card Add Name

  • दोस्तों आपको मनरेगा जॉब कार्ड Delhi में नया नाम/यूनिट जोड़ने के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी ग्राम पंचायत के कार्यालय में जाना है. यहाँ से आपको दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड में नाम जोड़ने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म लेना है.
  • इसके अलावा दोस्तों आपको जॉब कार्ड में नाम जुडवाने हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक निचे दिया गया है इस लिंक पर जाकर के आप Delhi Job Card Add Name Form Download कर सकते है.

Delhi Job Card Add Name Form Download

  • आपको उपर दिए गये लिंक से दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड में नाम जोड़ने हेतु एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकालकर के फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सही से भरना है.
  • जैसे आवेदनकर्ता का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, विकासखंड का नाम, आवेदनकर्ता का जिला, आवेदक कि जाती चयन, आवेदनकर्ता का पूरा पता, नये सदस्य का नाम, सदस्य के पिता का नाम, सदस्य कि आवेदन के समय आयु आदि जानकारी को भरके बाद निचे हस्ताक्षर करना है.
  • इसके बाद आर्टिकल में उपर दिए गए जॉब कार्ड में नाम जोड़ने हेतु डॉक्यूमेंट कि फोटो कोप़ी को फॉर्म के साथ में अटेच कर लेना है.
  • इसके बाद आपको भरे हुए आवेदन फॉर्म को अपनी ग्राम पंचायत के कार्यालय में जाकर के जमा करा देना है. इसके बाद आपके नरेगा आवेदन फॉर्म कि जाँच कि जाएगी.
  • जिसमे अगर आप दिल्ली जॉब कार्ड में नया सदस्य जोड़ने कि सभी पात्रता को पूरा किया है तो ग्राम पंचायत द्वारा 30 दिन के अंदर आपके जॉब कार्ड में नये सदस्य का नाम जोड़ दिया जायेगा.
  • इस प्रकार से आप दिल्ली मनरेगा जॉब कार्ड में नया सदस्य का नाम जुडवाने के लिए आवेदन कर सकते है.

FAQ:-(नरेगा जॉब कार्ड दिल्ली के बारे में पूछे जाने वाले प्रशन)

Q. दिल्ली में नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आयु कितने वर्ष होने चाहिए?

Ans. नरेगा जॉब कार्ड दिल्ली में बनाने के लिए आवेदक कि आयु 18 वर्ष या इससे अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम आयु के नागरिक ही दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बना सकते है.

Q. दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड पंजीयन फॉर्म कैसे भरें?

Ans. आवेदक को दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड में सबसे पहले आवेदन कि दिनाक, जिले का नाम, विकास खंड का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, आवेदक का विवरण, आवेदक का पता, परिवार के सदस्यों का नाम, आधार कार्ड सख्या, मोबाइल नंबर आदि जानकारी को सही से दर्ज करके पंजीयन फॉर्म को भर सकते है.

Q. दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड कि सैलरी कितनी है?

Ans. नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से मनरेगा में काम करने वाले मजदूरो को पहले 182 रूपये प्रतिदिन सैलरी दी जाती थी जिसे अभी बढ़ाकर के 202 रूपये प्रतिदिन कर दिया गया है.

Q. दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट कैसे चेक करे मोबाइल फोन से?

Ans. मजदुर मनरेगा कि अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के स्मार्ट फोन में इंटरनेट कि सुविधा से दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपने नाम को मोबाइल से चेक कर सकते है.

Q. दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए आवेदन कहा करे?

Ans. मजदुर दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड आवेदन फॉर्म भरने के बाद अपने ग्राम पंचायत कार्यालय में ग्राम प्रधान के पास आवेदन कर सकते है. इसके बाद फॉर्म कि जाँच कि जाएगी अगर आप जॉब कार्ड के लिए पात्र है तो आपका जॉब कार्ड जारी कर दिया जायगा.

Q. दिल्ली जॉब कार्ड में अधिकतम कितने सदस्यों का नाम जोड़ सकते है?

Ans. मनरेगा योजना जॉब कार्ड मुखिय के नाम पर बनया जाता है जिसमे एक परिवार के अधिकतम 5 सस्यो का नाम जोड़ सकते है.

प्रशन:- Delhi Nrega Job Card List Check Kaise Kare?

Ans:- दिल्ली के मजदुर मनरेगा पोर्टल कि वेबसाइट पर जाकर के Job Card के लिंक पर क्लिक करके राज्य, वर्ष, जिले, तहसील और ग्राम पंचायत का नाम डालकर के दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.

आपको इस आर्टिकल में दिल्ली नरेगा जॉब कार्ड से समन्धित सभी प्रकार कि जानकारी को विस्तार से दिया गया है जिससे आप आसानी से दिल्ली में नरेगा जॉब कार्ड बना व लिस्ट में अपने नाम को चेक कर सकते है अगर आपको आर्टिकल में दी गई सभी जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *