शिक्षा दर्शन कार्यक्रम – कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर होगा इस‍का प्रसारण (राजस्‍थान)

Shiksha Darshan Programm, शिक्षा दर्शन कार्यक्रम – कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर होगा इस‍का प्रसारण (राजस्‍थान), Shiksha Durdashan Programm, शिक्षा दर्शन कार्यक्रम Live, Rajasthan Shiksha Darshan, शिक्षा दर्शन कार्यक्रम क्या है, Rajasthan Shiksha Prasaran, शिक्षा दर्शन चैनल, शिक्षा दर्शन कार्यक्रम Live, शिक्षा वाणी कार्यक्रम राजस्थान, Shiksha Darshan dd Rajasthan, शिक्षा वाणी कार्यक्रम राजस्थान

Shiksha Darshan Programm, शिक्षा दर्शन कार्यक्रम – कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए दूरदर्शन पर होगा इस‍का प्रसारण (राजस्‍थान), Shiksha Durdashan Programm, शिक्षा दर्शन कार्यक्रम Live, Rajasthan Shiksha Darshan, शिक्षा दर्शन कार्यक्रम क्या है, Rajasthan Shiksha Prasaran, शिक्षा दर्शन चैनल, शिक्षा दर्शन कार्यक्रम Live, शिक्षा वाणी कार्यक्रम राजस्थान, Shiksha Darshan dd Rajasthan
शिक्षा दर्शन कार्यक्रम

राजस्‍थान शिक्षा दर्शन कार्यक्रम क्या है – Shiksha Darshan Programm

प्रदेश के कक्षा 1 से 12 वी तक के बच्चो को शिक्षा सुविधा देने के उदेश्य से शिक्षा दर्शन कार्यक्रम राजस्थान कि शुरुआत कि गई है. क्योकि कोरोना महामारी के समय में जो संस्‍थाएं जैसे कॉलेज, स्‍कूल, कोचिंग सेंटर, आदि बंद थे. जिससे बच्चो को घर पर बंद रहने से दुष्‍प्रभाव का असर पड़ा है. क्योकि प्रदेश के कोरोना महामारी के कारण से किसी भी कक्षा के पुरे एग्जाम नही हुए थे

जिसकी वजह से बच्चों सीधे आगे कि कक्षा में प्रमोट किया गया है. इसी लिए बच्चो के शिक्षा स्तर में सुधार लाने हेतु प्रदेश सरकार ने 1 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों के लिए घर बैठे शिक्षा की व्‍यवस्‍था के लिए दूरदर्शन पर शिक्षा दर्शन कार्यक्रम शुरू कर रही है यह कार्यक्रम दो स्‍लॉट में प्रसारित किये जाएंगे.

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम कब शुरू होगा – Shiksha Durdashan Programm Live

सरकार द्वारा चलाये गए शिक्षा दर्शन कार्यक्रम को दूरदर्शन पर राज्‍य में सोमवार से शनिवार तक विषय अनुसार प्रसारित किया जाएगा. और इसकी शुरुआत 1 जून से प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए शिक्षा दर्शन कार्यक्रम शुरू किया गया है.

कोरोना महामारी के कारण से बच्चो कि पढाई आधी अधूरी रह गई थी जिसके कारण से पीछे कि पढाई को पूरा करने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा चलाया गया Shiksha Durdashan Programm एक बहुत ही बढिया और सराहनीय कदम है. जिससे बच्चो कि शिक्षा बाधित नही होगी.

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम के बारे में

योजना का नाम शिक्षा दर्शन कार्यक्रम राजस्थान
योजना टाइप राजस्थान
उदेश्य कोरोना महामारी में स्कुल बंद रहने से छुटी हुयी क्लास कि पढाई कि रिकवरी कराना
लाभार्थी कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थी
लाभ छात्रों को पीछले वर्ष कि पढाई को टीवी पर कार्यक्रम चलाकर के रिकवर किया जाएगा
कितने मिनट तक चलेगा कार्यक्रम 195 मिनट
कार्यक्रम कोनसे चैनल पर आएगा दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित होगा
9वीं से 12वीं कक्षा टाइम 2 घंटे 
1वी से 8वीं कक्षा 75 मिनट
कब चलेगा कार्यक्रम Live 12:30 से दोपहर 2:30 तक होगा

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम के अंतर्गत टीवी पर दी जाने वाली शिक्षा के मुख्‍य बिन्‍दु:-

  • प्रदेश में लॉकडाउन रहेगा लेकिन टीवी से होती रहेगी बच्‍चों की पढाई.
  • विभाग को इसमे कुल 195 मिनट मिलेंगी.
  • 1वी से 8वीं कक्षा तक की पढाई 75 मिनट तक रहेगी.
  • कक्षा 5वी के बच्चो के लिए कार्टून्‍स की शुरूआत होगी.
  • 9वीं से 12वीं कक्षा तक की पढाई 2 घंटे तक चलेगी.
  • कई कक्षाओं के लिए दूरदर्शन ने निशुल्‍क समय दिया जाएगा.
  • आइल अलावा ये क्‍लासें गर्मी की छुट्टियों में भी संचालित की जाएंगी.

कब होगा टीवी पर कार्यक्रम का प्रसारण – Shiksha Durdashan Programm Time

Shiksha Durdashan Programm का प्रसारण सरकार द्वारा दूरदर्शन राजस्‍थान के तहत दो स्‍लॉट में प्रसारित किया जाएगा. पहले स्‍लॉट में कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए प्रसारण किया जाएगा। तथा दूसरे स्‍लॉट में कक्षा 1 से 8वीं तक के विद्यार्थियों के लिए कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा. पहले वाले स्‍लॉट का प्रसारण दोपहर 12:30 से दोपहर 2:30 तक होगा. इसके बाद दूसरे स्‍लॉट का प्रसारण शाम 3 बजे से शाम 4:15 तक किया जाएगा.

शिक्षा दर्शन कार्यक्रम मे कुछ स्‍लॉट में फ्री शिक्षा देगा विभाग:-

देश में कोरोना महामारी के कारण से लॉकडाउन लगाना जरुरी हो गया था लेकिन इससे देश कि अर्थव्यवस्था को बहुत बढ़ा झटका लगा है साथ में स्कुल और कोलेज बंद होने से बच्चो कि शिक्षा अधूरी रह गई थी. जिसमे बहुत से बच्चे गरीब परिवार कि श्रेणी में आते है.

अब ऐसे बच्चो कि शिक्षा पूरी करने के लिए राजस्थान सरकार ने शिक्षा दर्शन प्रोग्राम चलाया है जिसके कुछ स्लॉट में बच्चो को विभाग द्वारा मुफ्त में शिक्षा प्रदान कि जाएगी. जिसमे सरकार द्वारा कक्षा 10वीं व 12वीं का परिक्षा समय जारी कर दिया गया है.

FAQ:-(शिक्षा दर्शन कार्यक्रम के बारे में पूछे जाने वाले प्रशन)

प्रशन:- शिक्षा दर्शन कार्यक्रम क्या है?

Ans:- देश के कोरोना महामारी के कारण से स्कुल कोलेज बंद होने से जिन बच्ची कि शिक्षा बिच में रह गई थी उन्हें अब टीवी के माध्यम से ऑनलाइन कार्यक्रम चलाकर के पढाया जायेगा.

प्रशन:- कोनसी कक्षा के बच्चो के लिए शिक्षा दर्शन कार्यक्रम चलाया गया है?

Ans:- कक्षा 1 से 12 वी तक के बच्चो को शिक्षा सुविधा देने के उदेश्य से शिक्षा दर्शन कार्यक्रम राजस्थान कि शुरुआत कि गई है.

प्रशन:- कोनसे राज्य में शिक्षा दर्शन कार्यक्रम शुरू किया गया है?

Ans:- राजस्थान में.

प्रशन:- कोनसे टीवी चैनल पर शिक्षा दर्शन कार्यक्रम आएगा?

Ans:- दूरदर्शन पर शिक्षा दर्शन कार्यक्रम राज्‍य में सोमवार से शनिवार तक विषय अनुसार प्रसारित किया जाएगा.

प्रशन:- शिक्षा दर्शन कार्यक्रम कोनसे राज्य में शुरू किया गया है?

Ans:- राजस्थान में शिक्षा दर्शन कार्यक्रम शुरू किया गया है.

प्रशन:- शिक्षा दर्शन कार्यक्रम टाइम टैबल क्या है?

Ans:- पहले वाले स्‍लॉट का प्रसारण दोपहर 12:30 से दोपहर 2:30 तक होगा. इसके बाद दूसरे स्‍लॉट का प्रसारण शाम 3 बजे से शाम 4:15 तक किया जाएगा.

आपको इस लेख में राजस्थान शिक्षा दर्शन कार्यक्रम से जुडी जानकारी को विस्तार से बताया गया है जिससे आप सही टाइम पर कार्यक्रम का प्रसारण देख पाएंगे. आर्टिकल में दी गई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *