आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी 2023 Anganwadi Karyakarta Ki Salary 2023 | आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आवेदन पत्र PDF

Anganwadi Karyakarta Ki Salary, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी 2023, Anganwadi Karyakarta Ka Vetan, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आवेदन पत्र, Anganwadi Karyakarta Salary In Hindi, आंगनवाड़ी की नई सैलरी 2023, Anganwadi Salary, आंगनवाड़ी की नई सैलरी Rajasthan, Rajasthan Anganwadi Salary, आंगनवाड़ी की नई सैलरी UP, UP Anganwadi Salary 2023, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी MP, Anganwadi Salary In 2023

Anganwadi Karyakarta Ki Salary 2023:- भारत सरकार द्वारा 1975 देश के ग्रामीण क्षेत्र में बच्चों को कुपोषण कि बीमारी से बचाने और अच्छा पोष्टिक आहार उपलब्ध करवाने के उदेश्य से आंगनबाड़ी केंद्र कि शुरूआत कि गई थी जिसमे ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं रोजगार के लिए आंगनबाड़ी केंद्र में नौकरी के लिए आवेदन करती है जो महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद पर होती है उन्हें हर महीने 15 हजार से 18 हजार रुपए कि सैलरी दी जाती है आपको इस आर्टिकल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी 2023, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी व वेतन कितना होता है इसके बारे में पूरी जानकारी को बताया गया है.

Anganwadi Karyakarta Ki Salary, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी 2023, Anganwadi Karyakarta Ka Vetan, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आवेदन पत्र, Anganwadi Karyakarta Salary In Hindi, आंगनवाड़ी की नई सैलरी 2023, Anganwadi Salary, आंगनवाड़ी की नई सैलरी Rajasthan, Rajasthan Anganwadi Salary, आंगनवाड़ी की नई सैलरी UP, UP Anganwadi Salary 2023, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी MP, Anganwadi Salary In 2023
Anganwadi Karyakarta Ki Salary

Table of Contents

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी 2023 | Anganwadi Karyakarta Ki Salary

भारत सरकार द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र कि स्थापना कि गई थी लेकिन अब राज्य सरकार द्वारा ही अपने राज्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 15 हजार से 18 हजार रुपए हर महीने सैलरी देती है. जिसका लाभ राजस्थान की करीब डेढ़ लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अभी 10 हज़ार रुपए प्रति सैलरी मिलती है.

और दोस्तों आपको बता दे, की देश के 4.47 लाख कर्मचारियों का डीए 3 फीसदी बढ़ाने के बाद अब सरकार 1.80 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 1500 रुपए बढ़ाने (Anganwadi Karyakarta Ki Salary 2023 Rajasthan) जा रही है, जिससे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को हर महीने अब 11,500 रुपए कि मासिक सैलरी दी जाती है.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का वेतन 2023 में | Anganwadi Karyakarta Ka Vetan

जी हां दोस्तों आप को बता दे की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को वर्तमान समय में 8000 प्रतिमाह वेतन दिया जाता है वही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के साथ काम करने वाली सहायिका को 4000 प्रतिमाह वेतन (Anganwadi Karyakarta Ka Vetan) दिया जाता है, और दोस्तों आप को बता दे की इन की सैलरी को बढ़ाकर अभी 10 हज़ार रुपए प्रति सैलरी कर दी है और इनकी सहायिका को बड़ा कर 6000 प्रतिमाह वेतन कर दिया है

और दोस्तों इनकी सैलरी वर्ष 2023 में बढ़ाकर के कार्यकर्ताओं का मानदेय 1500 रूपए बढ़ाने जा रही है. इससे मानदेय 10 हजार से बढ़कर 11,500 रुपए प्रतिमाह हो जाएगा, और वहीं आंगनबाड़ी सहायिका की सैलरी बढकर 7500 रुपए महिना सैलरी हो जाएगी. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मिलने वाली सैलरी को उनके बैंक खाते में हर महीने DBT में माध्यम से भेजा जाता है.

आंगनबाड़ी सैलरी 2023 के बारे में जानकारी

आर्टिकल में क्या आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कि सैलरी 2023 | Anganwadi Karyakarta Ki Salary
इनके द्वारा शुरू कि गई भारत सरकार द्वारा
कब शुरुआत कि गई 1975
आंगनवाड़ी की नई सैलरी 202315 से 18 हजार रुपए 
अधिकारिक वेबसाइट https://wcd.rajasthan.gov.in/
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए योग्यता 8 वीं से 10 वीं कक्षा उतीर्ण
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फॉर्म PDFAnganwadi Karyakarta Form PDF
आंगनबाड़ी सहायका की सैलरी 20234200 रूपए हर महीने
Update2023

आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की सैलरी 2023 | Anganwadi Karyakarta Salary

दोस्तों हम आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को ही आंगनबाड़ी सुपरवाइजर के नाम से जानते है जिसमे आंगनबाड़ी सुपरवाइजर का मुख्य काम अपने क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी सेविका का काम देखना होता है. इन्हें मुख्य सेविका भी कहा जाता है. इनका काम आंगनबाड़ी केंद्रों पर जाना और जो भी कार्य नहीं हुआ है, उसको करवाना होता है. साथ ही साथ ये भी देखना होता है कि जो भी नई योजना आई है.

वो सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को अच्छे से समझ में आ रही है या नहीं. उनके अंदर में जो भी कार्यकर्ता है, वो ठीक से काम कर रही है या नहीं, इसकी जांच करना और रिपोर्ट को तैयार करना होता है. फिर रिपोर्ट को चाइल्ड डेवलपमेंट ऑफिसर के पास भेजना होता है. इसके लिए आंगनबाड़ी सुपरवाइजर को हर महीने 15 हजार रूपये से 18 हजार रुपए तक कि सैलरी दी जाती है लेकिन अलग अलग राज्यों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कि सैलरी अलग अलग होती है.

मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी 2023 | Mini Aanganwadi Worker Salary

तो दोस्तों आपको बता दे की मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी कहते हैं. इनका मुख्य काम 6 साल के कम उम्र के बच्चों को शिक्षा देना, गर्भवती महिलाओं की देख-भाल और उनकी जरूरत के चीजों की पूर्ति करना, समय-समय पर बच्चों का टीका करना और उनके स्वास्थ्य के संबंध में सहायता और परामर्श देना होता है.

जब भी कोई नया अभियान चलाया जाता है, उसमें शामिल होना और पोलियो जैसी बीमारियों में टीकाकरण और दवा को पिलाना आदि कार्य आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के काम होते हैं. जिसमे (Mini Aanganwadi Worker Salary 2023) छोटी/मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को हर महीने सरकार द्वारा 5000 रुपए से 10,000 रुपए तक कि सैलरी दी जाती है.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा उपलब्ध करवाएं जाने वाली सुविधाएं

दोस्तों जैसा आप सभी को पता ही होगा कि आंगनबाड़ी केंद्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में अनेक प्रकार कि सुविधाओ को उपलब्ध कराया जाता है. जिसमे आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा दी जाने वाली सेवाएं कुछ इस प्रकार से है:-

  • 6 से कम आयु के बालकों का टीकाकरण.
  • नवजात शिशु की व6 वर्ष से कम आयु के बालकों की देखभाल.
  • 3 से 6 वर्ष के बच्चों को विद्यालयी शिक्षा.
  • सभी गर्भवती स्त्रियों के लिए रिश्तो पूर्व सेवाएं व टीकाकरण.
  • बच्चों व गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए जागरूक करना.
  • 6 वर्ष तक के बच्चों को स्वास्थ्य वातावरण दान करना.
  • आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों के खान-पान का ध्यान रखा जाना.
  • बच्चों व माताओं के लिए जो भी सामान आता है उसे घर-घर पहुंचाना.
  • किसी को कुपोषित बच्चे को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना तथा केंद्र अस्पताल भेजना.
  • 15 से 45 वर्ष के बीच औरतों को स्वास्थ्य शिक्षा का ज्ञान कराना.

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नई सैलरी 2023 राजस्थान | Aanganwadi Salary

राजस्थान में आंगनबाड़ी की स्थापना तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने गढ़ी तहसील से की थी. आंगनबाड़ी में कई अलग-अलग पद हैं और उन पदों के अनुसार सैलरी भी निर्धारित है. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, साथिन, आशा सहयोगिनी और शिशुपालन गृह के पद हैं. आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी हेल्पर सहित अलग-अलग पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 8वीं, 10वीं और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. आवेदक की उम्र 18 साल से ज्यादा और 40 साल से कम हो. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है. 

दोस्तों आपको इनके कार्य एव दाइत्व को देखते हुए यह मानदेय जीवकोपर्जन के लिये कम प्रतीत होता है, राज्य सरकार की और से इन मानदेय के स्थान पर आंगन बाड़ी कार्य कर्ताओ को 7500 रूपये, और छोटे कर्येकर्ताओ को 5750 रूपये तथा आंगन बाड़ी स्यायको को 4250 रूपये मासिक सैलरी के रूप में दिए जा रहे है. और दोस्तों आपको बता दे की मिली जानकारी के मुताबिक आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन 15 हजार से 18 हजार तक का हो सकता है, जिसका लाभ प्रदेशभर की करीब डेढ़ लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेगा. और दोस्तों आपको बता दें कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अभी 10 हज़ार रुपए प्रति सैलरी मिलती है.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कि सैलरी 2023 Bihar | Aanganwadi Salary Bihar

दोस्तों आप को बता दे की आपको बता दें की आंगनबाड़ी सेविका के राज्य भत्ता में 300 रुपये जबकि मिनी आंगनबाड़ी सेविका के राज्य भत्ता में 230 रुपये और आंगनबाड़ी सहायिका के राज्य भत्ता में 150 रुपये की बढ़ोतरी होने के बाद आंगनबाड़ी सेविका को 1450, मिनी आंगनबाड़ी सेविका को 1130 और आंगनबाड़ी सहायिका को 725 रुपये राज्य भत्ता के रूप में दिए जायेंगे.

तो दोस्तों आप को तो पता ही होगा की नीतीश कैबिनेट ने आंगनबाड़ी सेविकाओं का मानदेय 3 हजार रुपए से बढ़ाकर 4500 रुपए प्रतिमाह कर दिया है. सहायक सेविका का मानदेय 2250 रुपए से बढ़ाकर 3500 रुपए और सहायिकाओं का मानदेय 1500 रुपए से बढ़ाकर 2250 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है, इसके अलावा सहायिकाओं को अतिरिक्त राशि के तौर पर 250 रुपए दिए जाएंगे.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कि सैलरी 2023 UP में | Aanganwadi Salary 2023 UP

पहले आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय 5500 रुपये था, राज्य व केन्द्र सरकार का परफार्मेंस लिंक्ड बोनस 2000 रुपये और राज्य सरकार द्वारा 500 रुपये बढ़ाए गए जिससे कुल मिलाकर मानदेय अब उत्तर प्रदेश में आंगनबाड़ी कर्येकर्ताओ की सैलरी 8000 रुपए हो गई है. और दोस्तों आपको बता दे की तो दोस्तों आपको तो पता ही होगा की उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी के लिए कार्य करने वाले कर्मचारियों को प्रतिमाह 12,000 रुपये मिलते हैं. आंगनबाड़ी में जो सपोर्ट वरकर के रुप में कार्य करता है उसे हर महीने 7,500 रुपये मिलते हैं जबकि सहायिकाओं को 6,000 रुपये प्रतिमाह मिलती हैं.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी 2023 MP | Aanganwadi Salary 2023 MP

जैसा दोस्तों आपको बताया गया है कि देश के सभी अलगव अलग राज्यों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को अलग अलग सैलरी दी जाती है जिसमे राज्य सरकारे अब अपने राज्य में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कि सैलरी को बढ़ा रही है जिसमे आप को बता दे, की मध्य प्रदेश के 4.47 लाख कर्मचारियों का डीए 3 फीसदी बढ़ाने के बाद अब सरकार 1.80 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 1500 रुपए बढ़ाने जा रही है. इससे मानदेय 10 हजार से बढ़कर 11,500 रु. हो जाएगा.

आंगनवाड़ी का पुराना नाम क्या है? | Aanganwadi Salary In Hindi PDF

तो दोस्तों आपको बता दू की शुरुवात में आंगनवाड़ी योजना का नाम आंगन आश्रय था इसी नाम से इसका शुभारम्भ किया गया था इस योजना के अंतर्गत गांव और दुर्गम स्थानों में रहने वाले बच्चों तथा उनकी माताओं को कुपोषण एवं खराब स्वास्थ्य से बचाना था, भारत सरकार ने “बाल विकास सेवा केंद्र” के नाम से इस योजना की शुरुआत की थी,

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के कार्य 2023 | Aanganwadi Karyakarta Ke Karya

तो दोस्तों आपको तो पता ही होगा की आंगन बाड़ी कार्य कर्ताओं का क्या कार्य होता है आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं [ए.डब्ल्यू.डब्ल्यू.] की ज़िम्मेदारी अत्यंत महत्वपूर्ण हैं. वे गर्भवती महिलाओं के लिए जन्मपूर्व और प्रसवपूर्व देखभाल सुनिश्चित करते हैं और नवजात शिशुओं और नर्सिंग माताओं के लिए तुरंत निदान और देखभाल करते हैं, वे 6 वर्ष से कम उम्र के सभी बच्चों के टीकाकरण का प्रबंध करते हैं.

और दोस्तों आपको बता एदे की पारंपरिक आंगनवाड़ी कार्यक्रम के तहत मूलतः छः प्रकार की सेवाएँ दी जाती हैं- पूरक पोषाहार, पोषण एवं स्वास्थ्य परामर्श, टीकाकरण, स्कूल – पूर्व शिक्षा, स्वास्थ्य जांच और संदर्भ सेवाएँ, आंगन बाड़ी वाली महिलाओ को पांच साल के और पांच साल से कम उम्र वाले बचो को पढाना होता और उनकी देख बाल का काम होता है.

आंगनवाड़ी में कोनसी महिलाएं नौकरी कर सकती है? | Aanganwadi Salary

  1. जिन महिलाओं की शैक्षिक योग्यता 8वीं से 10वीं कक्षा तक हो.
  2.  वह महिलाएं जो गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर है.
  3. जिनको 6 वर्ष तक के बच्चों की देखभाल करना अच्छी तरह से आता है.
  4. आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं टीकाकरण स्वास्थ संबंधी जानकारी भी होना चाहिए.
  5. सामान बांटने के लिए घर घर जाना पड़ता है इसलिए बातचीत करने का तरीका एकदम सरल व स्पष्ट होना चाहिए.

आंगनबाड़ी सहायिका की सैलरी 2023 | Anganwadi Assistant Salary

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपनी ड्यूटी करने जाए तो उनके साथ-साथ आंगनबाड़ी सहायिका भी जाकर सहायता करे. जो आपने कई बार देखा होगा कि जब कभी पोलियो की दवा पिलाई जाती है, तो उनके साथ-साथ एक और भी महिला रहती है. महिला पोलियो के बॉक्स को पकड़ कर रखती है और साथ में कुछ दस्तावेज भी रखती है. उन्हें आंगनबाड़ी सहायिका कहा जाता है.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के लिए आवश्यक योग्यता? | Aanganwadi Salary PDF

  • आंगनवाड़ी केंद्र के लिए केवल विवाहित महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं.
  • आंगनवाड़ी केंद्र के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं का संबंधित राज्य की स्थानीय निवासी होना आवश्यक है.
  • महिलाओं की न्यूनतम आयु 21 और अधिकतम आयु 45 साल होती है.
  • अनुसूचित जाति और जनजाति की महिलाओं को 5 साल की छूट दी जाती है.
  • पिछड़े वर्ग की महिलाओं को 3 साल की छूट दी जाती है.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट | Aanganwadi Salary

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मैरिज सर्टिफिकेट
  • जाती प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • फ़ोन नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता संख्या (आधार कार्ड से लिंक जरूरी है)
  • 8 पास की अंकतालिका
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • सहायिका पद के कार्य का अनुभव ही इसका प्रमाण पत्र

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें 2023 में? | Aanganwadi Karyakarta Kaise Bane

जैसा दोस्तों आप सभी जानते है कि किसी भी राज्य में आपको आंगनवाड़ी में कार्यकर्ता बनने के लिए भर्ती में आवेदन करना पड़ता है इसके बाद ही आपका चयन आंगनवाड़ी में कार्यकर्ता के रूप में किया जाता है जो इस प्रकार से है.

  • आंगनवाड़ी में कार्यकर्ताओं और सहायिका के पद पर नियुक्ति देश भर में राज्य सरकारों के { महिला बाल विकास विभाग } के माध्यम से की जाती है, रिक्तियों के चयन के लिए ऑनलाइन फॉर्म निकाले जाते हैं.
  • अगर आप आंगनवाड़ी की कार्यकर्ता बनना चाहते है. तो कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना है की आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बनने के लिए केवल महिलाओं को ही चुना जाता है.
ई श्रमिक कार्ड का 1000 रुपए का पैसा चेक करें अपने मोबाइल से घर बठे
ई-श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें | कब और क्या अपडेट करें यहाँ देखे
इ श्रम कार्ड का लाभ कैसे ले | 3000 रुपए पेंशन, 5 लाख तक मुफ्त इलाज मिलेगा
ई श्रम कार्ड से 35 किलो फ्री मिलेगा राशन | ऐसे करे आवेदन
इ श्रम कार्ड कैसे बनाए | मोबाइल से बनाने कि पूरी जानकारी
घर बठे मोबाइल से चेक करें ई श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऐसे
इ श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें | PDF डाउनलोड करें

FAQ:-(आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी के बारे में पूछे जाने वाले प्रशन)

प्रशन:- राजस्थान आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी कितनी होती है 2023 में?

Ans:- राज्य सरकार की और से इन मानदेय के स्थान पर आंगन बाड़ी कार्य कर्ताओ को 7500 रूपये, और छोटे कर्येकर्ताओ को 5750 रूपये तथा आंगन बाड़ी स्यायको को 4250 रूपये मासिक सैलरी के रूप में दिए जा रहे है. इसके मुताबिक राजस्थान में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन 15 हजार से 18 हजार तक का हो सकता है.

प्रशन:- बिहार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी मिलती है 2023 में?

Ans:- नीतीश कैबिनेट ने आंगनबाड़ी सेविकाओं का मानदेय 3 हजार रुपए से बढ़ाकर 4500 रुपए प्रतिमाह कर दिया है. सहायक सेविका का मानदेय 2250 रुपए से बढ़ाकर 3500 रुपए और सहायिकाओं का मानदेय 1500 रुपए से बढ़ाकर 2250 रुपए प्रतिमाह कर दिया गया है, इसके अलावा सहायिकाओं को अतिरिक्त राशि के तौर पर 250 रुपए दिए जाएंगे.

प्रशन:- आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सैलरी एक महीने में कितनी मिलती है?

Ans:- मध्य प्रदेश के 4.47 लाख कर्मचारियों का डीए 3 फीसदी बढ़ाने के बाद अब सरकार 1.80 लाख आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 1500 रुपए बढ़ाने जा रही है. इससे मानदेय 10 हजार से बढ़कर 11,500 रुपए हो जाएगा.

दोस्तों आपको इस आर्टिकल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी कितनी होती है एक महीने की और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी राज्यवार लिस्ट में बताई गई है जिससे आप आसानी से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कैसे बनें और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी के बारे में जानकारी को प्राप्त कर लिया है अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की सैलरी से जुडी जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *