UPI Wrong Transaction Complaint Online, गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे Application in English, ऑनलाइन पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर होने पर कैसे मिलेगा वापस, UPI Wrong Transaction, सबसे तेजी से पैसा वापसी, फसा हुआ पैसा निकालने के उपाय, यदि गलती से दूसरे Account में पैसा चला जाए वापस लिया जा सकता, कैसे वापसी पैसे के लिए बैंक मैनेजर को एक पत्र लिखने के लिए, गलत अकाउंट में पैसे, फोन पर से गलत ट्रांजैक्शन होने पर क्या करें, What To Do If Money Is Transferred To Wrong Account
UPI Wrong Transaction Complaint Online:- दोस्तों आप सभी आज के समय में लगभग छोटे बड़े सभी तरीके के पेमेंट का भुगतान ऑनलाइन UPI के द्वारा ही करते है जिसमे हमें पैसा साथ में लेकर के घुमने की आवश्यकता नही पड़ती है. हम हमारे मोबाइल फोन में Phone Pe, Paytm, Google Pay, Bhim UPI या Amazon Pay आदि पेमेंट एप्प की मदद से UPI के थ्रू ऑनलाइन भुगतान कर सकते है लेकिन कभी हमारी गलती से गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो जाता है जिसके कारण से हमारे मन में अलग अलग सवाल आते है. जिसके लिए आपको इस लेख में गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे से जुडी जानकारी को बताया गया है.

गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे Application | UPI Wrong Transaction Complaint Online
दोस्तों आज डिजिटल जमाना है और हम सभी अधिकतर भुगतान ऑनलाइन UPI के माध्यम से करते है क्योकि अगर हमारे पास हर समय पैसा साथ में नही रखते है लेकिन मोबाइल फोन तो लगभग साथ में रहता है जिससे UPI के माध्यम से पेमेंट कर देते है. UPI सिस्टम आने से हम सभी को सामान खरीदने के लिए ATM जाकर के पैसा निकालने की जरूरत नही पड़ती है. हम सभी भुगतान ऑनलाइन UPI से कर सकते है.
UPI अलग अलग प्रकार के होते है जिसमे से अधिकतर हम लोग Phone Pe, Paytm, Google Pay, Bhim UPI या Amazon Pay आदि का उपयोग करते है. लेकिन दोस्तों कभी कभार हम से अपने किसी दोस्त या दुकानदार को ऑनलाइन पेमेंट करते समय गलत बैंक खाते में पैसा चला जाता है तो ऐसे में आपको घबराना नही है आप अपना पैसा वापिस प्राप्त कर सकते है.
ऑनलाइन पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर होने पर कैसे मिलेगा वापस
दोस्तों UPI पेमेंट के आने के बाद से पैसो का लेन देन करना आसान हो गया है लेकिन दोस्तों UPI पेमेंट के नुकसान भी उठाने पड़ते है लेकिन यह नुकसान हमें पर्याप्त जानकारी नही होने के कारण से उठाना पड़ता है. इसी लिए अगर आप ऑनलाइन पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर होने पर अपना पैसा वापिस प्राप्त कर सकते है. ऑनलाइन पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर होने पर कैसे मिलेगा वापस के लिए सरल तरीका है.
जिसमे दोस्तों आप NPCI की वेबसाइट www.npci.org.in पर जाकर के ऑनलाइन पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर होने पर शिकायत दर्ज करवा सकते है और अपना पैसा वापिस प्राप्त कर सकते है. आपको NPCI की साईट पर UPI Complaint के लिंक पर जाकर के जिस UPI आयडी से पैसा खाते में भेजा गया है उस UPI आयडी से जुडी जानकारी के साथ में शिकायत करनी है और इसके बाद आपका पैसा वापिस आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा.
गलत अकाउंट में पैसे जाने पर वापिस कैसे ले की जानकारी
आर्टिकल में क्या | गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे |
पैसा वापिस लेने की साईट | www.npci.org.in |
UPI के प्रकार | Phone Pe, Paytm, Google Pay, Bhim UPI, Amazon Pay आदि |
Online Transaction Complaint Number | 044 6638 7000 |
पैसा वापिस लेने का तरीका | ऑनलाइन शिकायत या बैंक में जाकर के जानकारी दे |
Update | 2023-24 |
यदि गलती से दूसरे Account में पैसा चला जाए वापस लिया जा सकता है?
दोस्तों अगर आपके मन में सवाल आ रहा है की यदि गलती से दूसरे Account में पैसा चला जाए वापस लिया जा सकता है? तो आपको बता दे, जी हाँ, अगर आपसे कभी भूल या गलती से किसी दुसरे अकाउंट में पैसा चला जाता है तो आप अपने पुरे पैसे वापिस ले सकते है और गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर वापिस लेने के लिए दो तरीके है.
जिसमे दोस्तों आप एक तो अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर के गलत बैंक खाते में पैसा भेजे जाने की जानकारी देकर के अपना पैसा वापिस ले सकते है दूसरा आपको NPCI की साईट पर गलत अकाउंट में पैसा जाने पर वापिस प्राप्त करने की जानकारी के साथ शिकायत दर्ज करवानी है. क्योंकि गलत खाते में पैसा जाने पर आप ऑनलाइन यूपीआई कम्पलेन दर्ज कर रहे हैं और अपना पैसा वापिस प्राप्त कर सकते है.
UPI कितने प्रकार के होते हैं?
दोस्तों हमारे देश में बहुत सी कम्पनियों ने यूपीआई ट्रांजेक्शन करने की सुविधा चालू कर दिया हैं और सभी यूपीआई की एप्लीकेशन प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध हैं. जिसमे से सबसे अधिक उपयोग में आने वाली कम्पनियों की UPI आयडी के नाम आपको निचे बताये गए है.
- फोन पे (Phone Pe)
- पेटीम (Paytm)
- भीम यूपीआई (Bhim UPI)
- गूगल पे (Google Pe)
- अमेजन पे (Amazon Pay)
- व्हाटसप यूपीआई (Whats up UPI)
गलत खाते में पैसे चले गए तो क्या करे? | What To Do If Money Is Transferred To Wrong Account
दोस्तों आज के समय में हम सभी ऑनलाइन UPI आयडी के माध्यम से पेमेंट करते है और यह हमारे लिए बहुत ही अच्छी सुविधा आ गई है आज लग भग सभी व्यक्ति UPI आयडी का इस्तेमाल करते है लेकिन दोस्तों कुछ भुगतान करते समय हमसे गलती हो जाती है जिसके कारण से पैसा किसी और व्यक्ति के बैंक खाते में चला जाता है. तो ऐसे में आपको घबराना नही है.
क्योकि अगर आपसे किसी गलत खाते में पैसे चले गए तो आप अपने पैसा वापिस प्राप्त कर सकते है. क्योकि आपके पास रिफंड मिलने के ओपसन होते हैं. जिनकी सहायता से आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. जिसमे से अगर आपने Paytm, GPay, PhonePe जैसे ऐप के जरिए ट्रांजैक्शन किया है तो ऐसे में आप ऐप में कस्टमर सर्विस में जाकर असिस्टेंस मांग सकते हैं. आप अपने बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं.
गलत अकाउंट में पैसे भेज दिए तो क्या करें? |Money Transfer In Wrong AC
- दोस्तों अगर अपने गलती से गलत अकाउंट में पैसे भेज दिए है तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए? तो आपको बता दे, अगर अपने aytm, GPay, PhonePe जैसे ऐप के जरिए ट्रांजैक्शन किया है.
- तो ऐसे में आप ऐप में कस्टमर सर्विस में जाकर असिस्टेंस मांग सकते हैं. आप अपने बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं. लेकिन आपको इसके लिए आपके फोन में पैसे कटने का जो मैसेज आया है, उसे सेव करके रखें.
- क्योकि इस मैसेज में जो डीटेल्स होती हैं और उनकी रिफंड के लिए जरूरत पड़ती है. आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार गलत अकाउंट में पैसे भेजने की स्थिति में आप bankingombudsman.rbi.org.in पर जाकर शिकायत कर सकते हैं.
- जिसमे आपको बैंक में इसकी एक ऐप्लीकेशन लिखकर के भी देनी होगी. जिसमें अपनी बैंक डीटेल्स के साथ उस अकाउंट का नंबर भी भरना होगा, जिसमें पैसे गए हैं.
UPI Wrong Transaction Complaint Online | फोन पर से गलत ट्रांजैक्शन होने पर क्या करें
- पैसा गलत खाते में चला गया क्या करें? के लिए सबसे पहले आपको www.npci.org.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना हैं. इसके बाद आपके सामने NPCI का होम पेज ओपन हो जायेगा
- यहां आपको सबसे पहले मेन्यू बार में जाना हैं और ” Get in Touch ” पर क्लिक करना हैं इसमें आपको तीन ओपसन मिलेंगे. जिसमे से आपको ” UPI Complaint ” पर क्लिक करना हैं.
- अब आपको आगे के नये पेज में ” Complaint ” वाले कॉलम में सबसे उपर वाले Transaction के ओपसन पर क्लिक करना हैं. अब आपके सामने ” Transaction Complaint Form ” ओपन हो जाएगा.

Wrong UPI Transaction Phonepe, Paytm, Google Pe Complaint
- फॉर्म में आपको सबसे पहले Name of Transaction पर क्लिक करना हैं इसमें आपको दो ओपसन दिए गए है जिसमे पहला ओपसन Person to Person और दूसरा ओपसन Person to Marchant आपका जो भी उसे सलेक्ट करें.
- जानकारी के लिए बता दे, (person to person का मतलब हैं यार दोस्त या रिश्तेदार आपस में पैसे भेजते हैं और Marchant का मतलब हैं किसी दुकानदार को पेमेन्ट करना).
- इसके बाद में आपको Issue Type पर क्लिक करके Incorrectly Transferred to another Account को सलेक्ट करना हैं.
- अब आपको ट्रांसजैक्शन के बारे में कुछ कमेन्ट टाइप करनी हैं.
- उसके बाद अगले वाले कॉलम में आपको Transaction ID टाइप करना हैं.
- अब आपको अपनी उस बैंक को सलेक्ट करें जो भी बैंक आपके UPI से कनेक्ट हैं.
- अगले वाले कॉलम में आपको Virtual Payment Address टाइप करना हैं.
- कितने रूपये ट्रांसफर किये थे उसे टाइप करें.
- पैसे ट्रांसफर करने की तारीख लिखें.
- ईमेल हो तो उसे भी भरें.
- जिस यूपीआई पर पैसे भेजे हैं उसका मोबाइल नंबर भरें.
- उसके बाद आपको अपने बैंक के स्टेटमेन्ट काे अपलोड़ करना हैं जिसमें यह शो होना चाहिए कि आपने पैसे भेजे हैं.
- सबसे लॉस्ट में Submit बटन पर क्लिक करना हैं.
- अब आपकी कम्पलेन/शिकायत ऑनलाइन दर्ज हो चुकी हैं सरकार द्वारा जल्द ही आपकी समस्या का निवारण किया जायेगा. निवारण होने की सूचना आपको आपके मोबाइल नंबर पर या ईमेल आईडी पर मिल जायेगी.
- इस तरह से आप गलत अकाउंट में पैसे भेजे जाने पर अपनी शिकायत को ऑनलाइन दर्ज करवा सकते है.
गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे Application कैसे लिखें?
सेवा में
बैंक मैनेजर
बैंक का नाम:- (भारतीय स्टेस बैंक)
पता:- (पल्लू, हनुमानगढ़, राजस्थान)
विषय: गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने के विषय में पत्र
सविनय निवेदन है कि मेरा खाता आपकी (बैंक शाखा का नाम) शाखा में है जिसका अकाउंट नंबर (खाता सख्या) है। मैंने दिनांक को खाते में ऑनलाइन फण्ड ट्रांसफर ट्रांसक्शन की थी, जिसका संदर्भ संख्या (रिफंड नंबर) है। (अकाउंट नंबर / बैंक का IFSC कॉड / मोबाइल नंबर) गलत होने के कारण ट्रांसक्शन गलत हो गया है। और मेरे अकाउंट से पैसा कट गए है लेकिन जिसको पैसा भेजना था उसको नही मिला है।
अंत : आप से अनुरोध है कि आप मेरे मामले को देखें और मेरी इस सन्दर्भ में जल्द से जल्द कोई हल करवाने की कृपा करें। आपकी अति कृपा होगी
धन्यवाद
भवदीय
नाम : – लालचन्द
पता : – बिसरासर, पल्लू
बैंक अकाउंट नंबर : – XXXXXXXXXXXXXXX
मोबाइल नंबर : – 93XXXXXX79
दिनाक : – 16/02/2023
हस्ताक्षर : – अपना साइन करें
गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे Application In English | Application in Hindi if money is transferred to the wrong account
To,
Bank manager
Bank Name:- (State Bank of India)
Address:- (Pallu, Hanumangarh, Rajasthan)
Subject: Letter regarding transfer of money to wrong account
I humbly request that my account is maintained with your (name of the bank branch) branch with account number (account number). I have done online fund transfer transaction in the account on date, reference number of which is (Refund number). The transaction has gone wrong due to incorrect (Account Number / Bank IFSC Code / Mobile Number). And the money has been deducted from my account but the person who wanted to send the money has not received it.
End: You are requested to look into my matter and kindly get me a solution in this context as soon as possible. It will be so kind of you
Thank you
Sincerely
Name :- Lalchand
Address :- Bisrasar, Pallu
Bank Account No. :- XXXXXXXXXXXXXX
Mobile Number :- 93XXXXXX79
Date :- 16/02/2023
Signature :- Put your sign
FAQ:-( गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे)
प्रशन:- गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे?
Ans:- अगर आपने Paytm, GPay, PhonePe जैसे ऐप के जरिए ट्रांजैक्शन किया है तो ऐसे में आप ऐप में कस्टमर सर्विस में जाकर असिस्टेंस मांग सकते हैं. आप अपने बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं.
प्रशन:- ऑनलाइन पैसा गलत अकाउंट में ट्रांसफर होने पर कैसे मिलेगा वापस?
Ans:- आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार गलत अकाउंट में पैसे भेजने की स्थिति में आप bankingombudsman.rbi.org.in पर जाकर शिकायत कर सकते हैं. गलती से पैसा किसी अन्य व्यक्ति को भेज देते है तो आप वापिस अपना पैसा प्राप्त कर सकते है.
प्रशन:- यदि गलती से दूसरे account में पैसा चला जाए वापस लिया जा सकता है?
Ans:- जी हाँ, आप एक तो अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर के गलत बैंक खाते में पैसा भेजे जाने की जानकारी देकर के अपना पैसा वापिस ले सकते है दूसरा आपको NPCI की साईट पर गलत अकाउंट में पैसा जाने पर वापिस प्राप्त करने की जानकारी के साथ शिकायत दर्ज करवानी है. इसके बाद जाँच पूरी होने पर आपको पैसा वापिस मिल जाएगा.
दोस्तों आपको इस आर्टिकल में गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे Application और UPI Wrong Transaction Complaint Online से जुडी जानकारी को बताया गया है जिससे आप अगर गलती से पैसा किसी अन्य व्यक्ति को भेज देते है तो आप वापिस अपना पैसा प्राप्त कर सकते है अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने पर क्या करे Application से जुडी जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.