दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनाएं 2024 Dukan Ke Liye Licence Kaise Banaye Online

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Dukan Ke Liye Licence Kaise Banaye:- दोस्तों अगर आप कोई भी सामान की दुकान करना चाहते है तो आपको दुकान खोलने के लिए अपनी दुकान का लाइसेंस बनवाना पड़ता है. यानि आपको कपड़ा, खाद बिज, कबाड़, किराना और हार्डवेयर आदि कोई भी दुकान खोलने के लिए व्यापार लाइसेंस बनवना होगा. अभी सरकार द्वारा दुकान का लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर लांच कर दिया गया है जिससे आप अपनी दुकान का लाइसेंस ऑनलाइन बना सकते है आपको इस आर्टिकल में दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनाएं और दुकान रजिस्ट्रेशन कैसे करायें से जुडी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप बताया गया है.

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Dukan Ke Liye Licence

Table of Contents

दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनाएं 2023 Dukan Ke Liye Licence Banaye

दोस्तों आज के समय में हम अगर कोई भी बिजनस करते है तो हमें सबसे पहले अपने बिजनस को रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है यानि अगर हम किसी सामान की दुकान करते है तो हमें सबसे पहले अपनी दुकान के लिए लाइसेंस बनवा लेना चाहिए. क्योकि किसी भी बिजनस को शुरू करने से पहले हमें दुकान और स्थापना अधिनियम दुकान और स्थापना पंजीकरण और लाइसेंसिंग को अनिवार्य करता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे, इसका प्रबंधन राज्य सरकार के श्रम विभाग द्वारा किया जाता है. और यह एक मौलिक लाइसेंस है जिसे दुकान या प्रतिष्ठान द्वारा प्राप्त किया जाना चाहिए. हमे कोई भी व्यापार स्वरोजगार या छोटा मोटा बिज़नस करने के लिए उद्योग आधार प्रमाण पत्र मिल जाता है जो हमारी एक पहचान बन जाती है. और हम अब ऑनलाइन पोर्टल पर विजिट करके अपनी दुकान का लाइसेंस बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते है.

ऑनलाइन दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनाएं | Dukan Ke Liye Licence

दोस्तों राज्य सरकार द्वारा सभी बिजनस को रजिस्ट्रेशन करवाने की प्रिकिर्या को सरल बनाने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा चालू की है जिससे हम अपने किसी भी बिजनस को ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर के दुकान का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है और दुकान के लिए लाइसेंस प्राप्त कर सकते है. दुकान का लाइसेंस यानि उध्योग आधार रजिस्ट्रेशन भारत सरकार सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय पोर्टल द्वारा जारी किया जाता है.

देश की सभी दुकानों, हर धर्मार्थ संगठन, डाइनिंग सर्कल और जोड़ों, रेस्तरां, बिस्ट्रो, मूवी, लॉजिंग और अन्य सभी सार्वजनिक स्थानों के लिए आदर्श है. की वे प्रत्येक प्रतिष्ठान और फाउंडेशन को इस अधिनियम के तहत संचालन शुरू करने के 30 दिनों के भीतर पंजीकरण करवाए. फिर चाहे आपकी दूकान का बिजनस पूरी तरह से चालू हो या नहीं, रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होता है.

दुकान के लिए लाइसेंस के बारे में पूरी जानकारी

आर्टिकल में क्या दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनाएं | Dukan Ke Liye Licence
दुकान लाइसेंस बनाने की वेबसाइट https://labour.rajasthan.gov.in/
दुकान खोलने के कितने दोनों में लाइसेंस बनवाएं  30 दिनों के भीतर पंजीकरण करना अनिवार्य है
दुकान लाइसेंस के लिए फीस 5000 से 150000 रुपए तक
लाइसेंस बनाने का तरीका ऑनलाइन ऑफ़ ऑफलाइन दोनों तरीको से बना सकते है
दुकान का लाइसेंस कहां बनता है श्रम विभाग द्वारा बनाया जाता है
दुकान के लिए लाइसेंस हेतु आवश्यक दस्तावेज दुकान के मालिक का पैन कार्ड, भुगतान चालान, प्रोपराइटर का आईडी प्रूफ, कर्मचारियों का विवरण, दुकान या व्यावसायिक प्रतिष्ठान का पता प्रमाण, अतिरिक्त व्यवसाय लाइसेंस आदि  
दुकान लाइसेंस फॉर्म PDF Download Dukan Ke Liye Licence Form PDF
Update 2023-24

कोनसी दुकान के लिए लाइसेंस अनिवार्य होता है?

दोस्तों अगर आपके मन में सवाल आ रहा है कि कोनसी दुकान के लिए व कितनी बड़ी दुकान खोलने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है तो आपको बता दे, इसके लिए आपको दुकान और स्थापना अधिनियम के तहत दुकान की परिभाषा जान लेनी है जिसके अनुसार दुकान अधिनियम क़ानून के तहत, एक दुकान को किसी भी स्थान के रूप में परिभाषित किया गया है

जहां आइटम खुदरा या थोक बेचे जाते हैं. इसमें एक ऐसा स्थान भी शामिल है जहां उपभोक्ताओं को सेवाएं प्रदान की जाती हैं. जैसे स्टोररूम, गोदाम, कार्यालय, गोदाम, या वर्कहाउस/कार्यस्थल, चाहे वह उसी परिसर में या कहीं और, ऐसे व्यापार या व्यवसाय में या उससे संबंधित हो, लेकिन एक कारखाना या एक को छोड़कर व्यावसायिक प्रतिष्ठान इसमें शामिल होते है.

दुकान का लाइसेंस बनवाने पर कितने रुपए लगते है?

दोस्तों सभी बिजनस के लिए अलग अलग फीस रहती है साथ में आप अपनी दुकान म कितने कर्मचारी रखे और दुकान का लाइसेंस कितने दिनों के लिए लेना चाहते है उस आधार पर आपको श्रम विभाग में दुकान का लाइसेंस लेने के लिए पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना पड़ता है आपको कर्मचारी और नवीनीकरण के आधार पर दुकान रजिस्ट्रेशन फीस की जानकारी को निचे टेबल में दिया गया है.

कर्मचारियों की सख्या कितने वर्ष के लिए लाइसेंस मिलेगा पंजीकरण शुल्क (रुपये में) पंजीकरण जुर्माना नवीकरण जुर्माना
0-10 कर्मचारी जीवन भर 5000 रुपए पंजीकरण तिथि के 30 दिनों के बाद, 100% जुर्माना लगाया जाएगा नवीनीकरण की नियत तारीख के 30 दिनों के बाद, 100% जुर्माना लगाया जाएगा
11-50 कर्मचारी जीवन भर 20000 रुपए
51-100 कर्मचारी जीवन भर 50000 रुपए
101 और उससे ऊपर के कर्मचारी जीवन भर 150000 रुपए
अन्य शुल्क (रुपये में) मतलब
संशोधन नई रेग फीस का अंतर (चयनित कर्मचारियों की संख्या के आधार पर) और पहले जमा की गई रेग फीस कर्मचारियों की संख्या में परिवर्तन।

दुकान रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

दोस्तों आपको दुकान का लाइसेंस बनवाने के लिए दुकान से समन्धित दस्तावेज की आवश्यक पड़ती है जिन्हें आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर के अपलोड करने पड़ते है आपको दुकान लाइसेंस पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज की लिस्ट निचे दी गई है.

  • नियोक्ता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • दुकान के मालिक के साथ फोटो
  • प्रबंधन कर्मचारियों की सूची
  • मजदूरी की दरें
  • स्थापना में कार्यरत कर्मचारियों का विवरण
  • कर्मचारी साप्ताहिक अवकाश
  • स्थापना का पता प्रमाण [दुकान के रेंट एग्रीमेंट की प्रति (यदि किराए पर है) या दुकान के स्वामित्व के दस्तावेज का प्रमाण (यदि दुकान का मालिक है)
  • शपथ पत्र (घोषणा पत्र)
  • फोटो आईडी (पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड/पासपोर्ट)

नोट:- आवेदन की ई-फाइलिंग, ई-भुगतान, दस्तावेज की ई-सबमिशन अनिवार्य है, हार्ड कॉपी की आवश्यकता नहीं है, स्वीकृत प्रमाण पत्र ऑनलाइन जारी किए जाते हैं.

दुकान लाइसेंस कैसे प्राप्त करें? | Dukan Ke Liye Licence Kaise Banaye Online

दुकान के लिय लाइसेंस बनवाने के लिए दोस्तों पंजीकरण की प्रिकिर्या ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से है जिसमे आप ऑनलाइन लाइसेंस के लिए श्रम विभाग के पोर्टल पर जाकर के रजिस्ट्रेशन करना होगा. आपको दुकान लाइसेंस कैसे प्राप्त करें की प्रिकिर्या को निचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है.

  • दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनवाएं? के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के श्रम विभाग की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है साईट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको साईट पर दिए गए “ Login ” के बटन पर क्लिक करना है और अपनी यूजर आयडी और पासवर्ड डालकर के लॉग इन करना है अगर आपके पास लॉग इन आयडी नही है.
  • तो आपको पहले पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके लॉग इन आयडी प्राप्त कर लेनी है लॉग इन करने के बाद आपको “ Shop Registration ” के लिंक पर क्लिक करना है. इसके बाद आपके सामने दुकान रजिस्ट्रेशन हेतु ऑनलाइन फॉर्म ओपन हो जाएगा.
  • आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना है. जैसे दुकान के मालिक का नाम, दुकान का नाम, दुकान का एड्रेस, दुकान में कर्मचारियों की सख्या, GST नंबर, मोबाइल नंबर आदि जानकारी को सही से भरना है.
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट की पीडीऍफ़ फाइल बनाकर के अपलोड कर देनी है और एक बार भरे हुए आवेदन फॉर्म कि अच्छे से जाँच कर लेनी है.
  • इसके बाद आपको नीचे दिए गए ” Submit ” के बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपको दुकान रजिस्ट्रेशन के लिए एप्लीकेशन नंबर मिल जाएगा. जिससे आप दुकान रजिस्ट्रेशन के आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है.
  • इस तरह से आप अपनी दुकान का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए लाइसेंस बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है.

दुकान रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | Udhyog Aadhar Registretion Kaise Kare

  • दोस्तों अगर आप अपनी दुकान का लाइसेंस लेने के लुए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको दुकान रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले अपने नजदीकी श्रम विभाग के कार्यलय में जाना है.
  • कार्यलय से आपको दुकान रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना है. इसके अलावा दोस्तों आपको निचे लिंक दिए गए है. जिससे आप अपनी दुकान के लिए लाइसेंस के लिए अलग अलग किसी भी फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है.
Shop Act Registration Form I
Shop Act Registration Form III
Shop Act Registration Form IV
Shop Act Registration Form V
Shop Act Registration Form VII
Shop Act Registration Form XIII
Shop Act Registration Form XV
  • यहाँ से आपको फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना है और दुकान रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सही से भर देना है.
  • और लास्ट में आपको डॉक्यूमेंट की फोटो कोप़ी को फॉर्म के साथ में अटेच कर देनी है इसके बाद आपको भरे हुए आवेदन पत्र की एक बार पुन जाँच कर लेनी है ताकि किसी तरह की गलती को तुरंत सुधार सके.
  • इसके बाद आपको दुकान रजिस्ट्रेशन फीस के साथ में फॉर्म को श्रम विभाग के कार्यालय में जाकर के जमा करवा देना है इसके बाद आपको रसीद मिल जाएगी. जिससे आप दुकान लाइसेंस की जानकारी को बाद में प्राप्त कर सकते है.
  • इस तरह से आप अपनी दुकान का लाइसेंस प्राप्त करने के लिए श्रम विभाग के कार्यालय में जाकर के ऑफलाइन तरीके से अप्लाई करा सकते है.

कपड़े की दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनाएं? | Kapde Ki Dukan Ke Liye Licence Kaise Milega

दोस्तों अगर आप कपडे की दुकान खोल रहे है तो आपको कपडे की दुकान खोलने के लिए सबसे पहले कई तरह के लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है जिसमे आपको सबसे पहले कपड़े का व्यापार शुरू करने के लिए जीएसटी लाइसेंस सबसे जरूरी है. क्योकि सभी बिजनस को शुरू करने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है. इसके बाद आपको अपने म्यूनिसिपालिटी डिपार्टमेंट से ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करना होगा.

यह बहुत ही जरूरी लाइसेंस है जो आपके व्यापार के लिए अनिवार्य है. इसके अलावा अगर आप कपड़े की दुकान बहुत ही बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं या चला रहे हैं तो इसके लिए आपको TIN Number भी प्राप्त करना आवश्यक है. आप कपडे की दुकान खोलने के 30 दिनों के अंदर अंदर लाइसेंस बनाना चाहिए. क्योकि दुकान रजिस्ट्रेशन के अनुसार 30 दिन में बिजनस रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.

कपड़े की दुकान कैसे खोलें और दुकान कि लागत, मार्केटिंग, कमाई, लाइसेंस लेने कि पूरी जानकारी
टिफ़िन सेंटर खोलकर के महिना का 50,000 रुपए कमाएं | पूरी जानकारी के लिए इसे पढ़े.
ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलकर महीने के कमाएं 50,000 रुपए | पूरा पढ़े. 
कॉफ़ी शॉप खोलकर के महीने के 70,000 कमाएं
होटल खोलकर के महीने का 40 से 60,000 रुपए कमाएं | पूरा बिजनस जानें
सिलाई सेंटर खोलकर के महिना 80,000 कमाएं | पूरा प्रोसेस हिंदी में
डिजिटल सेवा केंद्र खोलकर के अपने गाव में कमाएं 40,000 महिना 

होटल के लिए लाइसेंस कैसे बनाएं? | Hotale Ke Liye Licence Kaise Milega

दोस्तों अगर आप होटल खोलना चाहते है तो आपको इसके लिए होटल खोलने से पहले होटल रजिस्ट्रेशन करवाके लाइसेंस प्राप्त कर लेना है जिसे आप होटल का लाइसेंस बनवाने के लिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) कि वेबसाइट पर ऑनलाइन तरीके से लाइसेंस बना सकते है इसके अलावा आप ऑफलाइन तरीके से कार्यालय में जाकर के बनवा सकते है.

साथ में सरकार द्वारा होटल लाइसेंस में बड़ा बदलाव किया गया है जिसमे अब छोटे होटल्स को फूड लाइसेंस लेने या रिन्यू कराने के लिए को स्टार रेटिंग सर्टिफिकेट नहीं दिखाना होगा. फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने अपने नए आदेश में कहा है कि बजट होटल खुद को नॉन-स्टार कैटेगरी में होने का हलफनामा देकर लाइसेंस पा सकेंगे.

किराना की दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनाएं? | Kirana Ki Dukan Ke Liye Licence Kaise Milega

  • कपडे की दुकान का लाइसेंस कैसे प्राप्त करें? के लिए आपको सबसे पहले Labour Gumasta की वेबसाइट पर जाना है वेबसाइट पर जाने के लिए आपको सबसे पहले यहाँ क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने Gumasta License का Web Page खुल जाएगा. जिसमे आपको  “Next” पर क्लिक करना है इसके बाद आपको “FEES STRUCTURE FOR SHOPS REGISTRATION, RENEWAL AND AMENDMEND” का ओपसन खुलेगा.
  • इसमें आपको “Process for online registration” पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको किराना दुकान रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए “New Registraition” के लिंक पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने आगे के पेज में किराना दुकान ऑनलाइन लाइसेंस अप्लाई हेतु फॉर्म ओपन हो जाएगा. इसके आपको पूछी गई सभी जानकारी को सही से भरना है.
  • इसके बाद आपको फॉर्म में मांगे गए डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना है और निचे दिए गए “Submit Application” के लिंक पर क्लिक करना है. जैसे ही आपके द्वारा ऑनलाइन आवेदन जमा किया जाता है.
  • आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर डॉकेट नंबर और पासवर्ड भेजा जाएगा. जिससे आप अपने द्वारा किये गए किराना दुकान के लिए आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है.
  • इस तरह से आप अपनी किराना की दुकान को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके लाइसेंस प्राप्त कर सकते है.

FAQ:-(दुकान के लिए लाइसेंस के बारे में पूछे जाने वाले प्रशन)

प्रशन:- दुकान के लिए लाइसेंस कैसे मिलेगा?

Ans:- आप अपने राज्य के श्रम विभाग की साईट पर जाकर के ” Shop Registration ” के लिंक पर क्लिक करके दुकान रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है इसके बाद आपको दुकान के लिए लाइसेंस मिल जाएगा.

प्रशन:- किराना दुकान के लिए लाइसेंस कैसे मिलेगा?

Ans:- आप अपनी किराना दुकान के लिए लाइसेंस को Labour Gumasta की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के Process for online registration” पर क्लिक करना है. इसके बाद आपको किराना दुकान रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए “New Registraition” के लिंक पर जाकर के फॉर्म भरें. इसके बाद आपको किराना की दुकान के लिए लाइसेंस मिल जाएगा.

प्रशन:- राशन दुकान के लिए लाइसेंस कैसे मिलेगा?

Ans:- आप खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट पर जाकर के ” राशन डीलर दुकान रजिस्ट्रेशन ” पर क्लिक करके राशन दुकान खोलने के लिए लाइसेंस हेतु ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है.

प्रशन:- दुकान के लिए लाइसेंस कहां मिलेगा?

Ans:- श्रम विभाग की साईट पर जाकर के आपको अपनी दुकान को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके बाद आपको श्रम विभाग द्वारा दुकान खोलने का लाइसेंस दिया जाता है.

प्रशन:- दुकान का लाइसेंस कितने दिनों में मिलता है?

Ans:- आपको दुकान खोलने के लिए लाइसेंस हेतु आवेदन करने के 7 दिनों के अंदर अंदर लाइसेंस मिल जाता है. आवेदन करते समय आपको लासेंस फीस का भुगतान कर देना है अन्यथा आपको लाइसेंस की फीस का भुगतान करने पर ही मिलेगा.

दोस्तों आपको इस आर्टिकल में दुकान के लिए लाइसेंस कैसे बनाएं, दुकान के लिए लाइसेंस कैसे प्राप्त करें और दुकान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें से जुडी जानकारी को स्टेप बाय स्टेप बताया गया है जिससे आप आसानी से दुकान लाइसेंस की फीस और डॉक्यूमेंट की जानकारी को प्राप्त करके दुकान हेतु लाइसेंस प्राप्त कर सकते है. अगर आपको इस आर्टिकल में दी गई दुकान लाइसेंस से जुडी जानकारी अच्छी लगी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें.

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